A
Hindi News पैसा बिज़नेस PM मोदी कल लॉन्‍च करेंगे आधार पे, सिर्फ अंगूठे के निशान से हो जाएगा पेमेंट

PM मोदी कल लॉन्‍च करेंगे आधार पे, सिर्फ अंगूठे के निशान से हो जाएगा पेमेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को आधार पे की शुरुआत करेंगे। दिल्‍ली में मदर डेयरी और केंद्रीय भंडारों पर इसका ट्रायल पहले से ही चल रहा था।

PM मोदी कल लॉन्‍च करेंगे आधार पे, सिर्फ अंगूठे के निशान से हो जाएगा पेमेंट- India TV Paisa PM मोदी कल लॉन्‍च करेंगे आधार पे, सिर्फ अंगूठे के निशान से हो जाएगा पेमेंट

नई दिल्ली। अब पेट्रोल भरवाने से लेकर राशन तक की खरीदारी के लिए न कैश की जरूरत होगी न ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड की। अब भुगतान करने के लिए सिर्फ अंगूठा लगाने की जरूरत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल यानि अंबेडकर जयंती के अवसर पर आधार पे की शुरुआत करेंगे।

महाराष्‍ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आधार पे को लॉन्‍च करेंगे। आपको बता दें कि दिल्ली में मदर डेयरी और केंद्रीय भंडारों पर इसका ट्रायल पहले से ही चल रहा था। जल्द ही पेट्रोल पंप, बड़ी रिटेल चेन के साथ-साथ छोटी खुदरा दुकानों पर भी यह पेमेंट की यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़े: रिलायंस जियो के धन धना धन ऑफर पर एयरटेल ने जताई आपत्ति, कहा- TRAI के निर्देशों का है खुला उल्‍लंघन

बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल

आधार-पे के जरिए पेमेंट करने के लिए आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा, भुगतान के लिए आपको अपना आधार नंबर भी याद रखना होगा। जिन लोगों के बैंक खाते आधार के साथ लिंक हो गए हैं, वे सभी इस व्यवस्था का लाभ उठा सकेंगे। सरकार ने सभी बैंक खातों को आधार से जोड़ने के लिए 30 अप्रैल तक का समय दिया है। एक अनुमान के मुताबिक अब तक 42 करोड़ खाते आधार से लिंक हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें :Opportunity : ऐप डेवलप करने का है शौक तो जीत सकते हैं आकर्षक पुरस्‍कार, ESRI दे रहा है मौका

ऐसे होगा आधार पे से भुगतान

पेट्रोल पंपों और दुकानों पर जो पेमेंट प्राप्‍त करने वाली मशीन होगी वह आधार से लिंक होगी। पेमेंट के वक्त ग्राहक से उसके बैंक का नाम पूछा जाएगा। पेमेंट प्राप्‍त करने वाला मर्चेंट पहले उस बैंक के सर्वर से मशीन को लिंक करेगा। उसके बाद पेमेंट की रकम डाल कर ग्राहक की उंगली का निशान लेगा। निशान मिलते ही पेमेंट हो जाएगा।

Latest Business News