A
Hindi News पैसा बिज़नेस रेलवे ने शुरू की भारत दर्शन टूरिस्‍ट ट्रेन, किराया 830 रुपए प्रतिदिन

रेलवे ने शुरू की भारत दर्शन टूरिस्‍ट ट्रेन, किराया 830 रुपए प्रतिदिन

रेलवे ने भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत की है। यह ट्रेन देश के विभिन्‍न शहरों और इनके पास बसे धार्मिक स्‍थलों के पास से होकर गुजरेगी।

रेलवे ने शुरू की भारत दर्शन टूरिस्‍ट ट्रेन, 830 रुपए प्रतिदिन के खर्च पर कर सकेंगे तीर्थ यात्रा- India TV Paisa रेलवे ने शुरू की भारत दर्शन टूरिस्‍ट ट्रेन, 830 रुपए प्रतिदिन के खर्च पर कर सकेंगे तीर्थ यात्रा

नई दिल्‍ली। देश के प्रमुख तीर्थस्‍थलों के दर्शन के लिए रेलवे ने भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत की है। यह ट्रेन देश के विभिन्‍न शहरों और इनके पास बसे धार्मिक स्‍थलों के पास से होकर गुजरेगी। इस ट्रेन की सुविधा उठाने के लिए यात्री को आईआरसीटीसी के माध्‍यम से ट्रेन बुकिंग करवानी होगी। इस यात्रा का किराया 830 रुपए प्रति दिन रखा गया है। 10 डिब्बों वाली यह ट्रेन रविवार को अपनी पहली यात्रा ‘पूर्व दर्शन’ के लिए चंडीगढ़ से रवाना हो गई है। भारत दर्शन ट्रेन चंडीगढ़ से चलकर दिल्ली पहुंचेगी और उसके बाद अयोध्या, वाराणसी, गया, बैद्यनाथ धाम, जगन्नाथ पुरी से होते हुए गंगासागर पहुंचेगी।

इन तीर्थस्‍थलों की होगी यात्रा

यह ट्रेन दर्शनार्थियों को शिरडी, तिरुपति, जगन्नाथ पुरी, गंगासागर, बैद्यनाथ धाम और ज्योतिर्लिंगों की सैर कराएगी। भारत दर्शन ट्रेन चंडीगढ़ से चलकर दिल्ली पहुंचेगी और उसके बाद अयोध्या, वाराणसी, गया, बैद्यनाथ धाम, जगन्नाथ पुरी से होते हुए गंगासागर पहुंचेगी। भारत दर्शन योजना के तहत ट्रेन 7 ज्योतिर्लिंगों की भी यात्रा कराएगी। यही नहीं यह ट्रेन शिरडी समेत दक्षिण दर्शन की यात्रा भी कराएगी। इस रूट पर ट्रेन 27 जून को चंडीगढ़ से रवाना होगी और दिल्ली होते हुए शिरडी, तिरुपति, कांचीपुरम, रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, मैसूर और बेंगलुरु जाएगी।

तस्‍वीरों में देखिए भारत की पहली मिनी बुलट ट्रेन

Talgo high speed train

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

830 रुपए प्रति दिन है किराया

रेल मंत्रालय के सीनियर अफसर ने बताया कि यह ट्रेन तीर्थयात्रियों को बजट-फ्रेंडली पैकेज की सुविधा देगी। इस ट्रेन में सफर के लिए एक यात्री को एक दिन का 830 रुपये किराया चुकाना होगा और उसे देश के पूर्वी या उत्तरी हिस्से में चयनित तीर्थों की यात्रा करने का अवसर मिलेगा। रेल मंत्रालय के भारत-दर्शन पैकेज में रेल यात्रा, सड़क परिवहन, ठहरने की व्यवस्था, भोजन की व्यवस्था एवं तीर्थ स्थानों के दर्शन का इंतजाम शामिल है।

Latest Business News