A
Hindi News पैसा बिज़नेस फरवरी से भारतीय पटड़ी पर दौड़ने लगेगी तेजस ट्रेन, फ्लाइट जैसी सुविधाओं से होगी लैस

फरवरी से भारतीय पटड़ी पर दौड़ने लगेगी तेजस ट्रेन, फ्लाइट जैसी सुविधाओं से होगी लैस

भारत में भी अगले छह महीने के दौरान चीन और जापान जैसे हाई-टेक ट्रेन पटरियों पर दौड़ने लगेगी। इंडियन रेलवे ने तेजस नामक ट्रेन को शुरू करने की घोषणा की है।

फरवरी से भारतीय पटरी पर दौड़ने लगेगी तेजस ट्रेन, फ्लाइट जैसी सुविधाओं से होगी लैस- India TV Paisa फरवरी से भारतीय पटरी पर दौड़ने लगेगी तेजस ट्रेन, फ्लाइट जैसी सुविधाओं से होगी लैस

नई दिल्ली। भारत में भी अगले छह महीने के दौरान चीन और जापान जैसे हाई-टेक ट्रेन पटरियों पर दौड़ने लगेगी। इंडियन रेलवे ने तेजस नामक ट्रेन को शुरू करने की घोषणा की है। तेजस दिखने में तो शताब्दी जैसी है लेकिन फीचर्स हवाई हजार वाले हैं। इस ट्रेन में सारी आधुनिक सुविधाएं होंगी और सीट पर ही पैसेंजरों के मनोरंजन की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इंडियन रेलवे के एक सीनियर अफसर के मुताबिक रेलवे इस ट्रेन की तैयारी कर रहा है और उम्मीद है कि तेजस की पहली ट्रेन अगले साल फरवरी तक तैयार होकर आ जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि तेजस को उन रूटों पर चलाया जाएगा, जहां दिन में ही सफर पूरा हो जाए। इस ट्रेन की विशेषता यह होगी कि इसमें एक्जीक्यूटिव क्लास ओर एसी चेयरकार के ही सभी कोच होंगे। रेलवे का कहना है कि कोच में लगभग दो दर्जन नए फीचर होंगे। इसके कोच तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन में पैसेंजरों का सफर न सिर्फ कंफर्टेबल होगा बल्कि आनंददायक भी होगा। इस ट्रेन में पैसेंजरों को सफर के दौरान वाई फाई की सुविधा मिलेगी और ट्रेन में ही चाय, काफी की वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी। इस तरह से पैसेंजर ट्रेन में ही तैयार चाय काफी का आनंद ले सकेंगे।

तस्‍वीरों में देखिए भारत की लग्‍जरी ट्रेनों को

Luxury train in india

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

ट्रेन में स्मोक डिटेक्शन सिस्टम, सीसीटीवी, जीपीएस आधारित इन्फार्मेशन सिस्टम और एलईडी जैसे फीचर तो जोड़े ही गए हैं, साथ ही ट्रेन में विमानों की तरह ही बॉयो वैक्यूम टॉयलेट लगाए जा रहे हैं। सेंसर आधारित पानी की टूटी होगी, पैसेंजरों को ट्रेन में ही हाथ सुखाने की मशीन लगाई जाएगी और टिशू पेपर भी मुहैया कराए जाएंगे। ट्रेन में वाटर लेवल इंडीकेटर होगा और डस्टबिन लगे होंगे। ट्रेन के बाहर कोच नंबर और पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम पूरा डिजिटल होगा। इसके अलावा इस ट्रेन के कोच के दरवाजे भी ऑटोमेटिक होंगे।

Latest Business News