A
Hindi News पैसा बिज़नेस जनरल में चलने वाले यात्रियों के लिए अगले महीने आ रही है सुपरफास्‍ट स्पेशल ट्रेन अंत्योदय एक्सप्रेस

जनरल में चलने वाले यात्रियों के लिए अगले महीने आ रही है सुपरफास्‍ट स्पेशल ट्रेन अंत्योदय एक्सप्रेस

सामान्य श्रेणी के यात्रियों के लिए रेलवे जल्द ही अंत्‍योदय सुपरफास्ट ट्रेन शुरू करेगा। इन ट्रेनों के जरिए जनरल श्रेणी के यात्रियों को कई सुविधाएं दी जाएंगी।

जनरल में चलने वाले यात्रियों के लिए अगले महीने आ रही है सुपरफास्‍ट स्पेशल ट्रेन अंत्‍योदय एक्सप्रेस- India TV Paisa जनरल में चलने वाले यात्रियों के लिए अगले महीने आ रही है सुपरफास्‍ट स्पेशल ट्रेन अंत्‍योदय एक्सप्रेस

नई दिल्ली। सामान्य श्रेणी के यात्रियों की बढ़ती जरूरत को देखते हुए रेलवे जल्द ही अंत्‍योदय सुपरफास्ट ट्रेन शुरू करेगा। इन ट्रेनों के जरिए सामान्य श्रेणी के यात्रियों को अधिक मांग वाले मार्गों पर कई सुविधाएं दी जाएंगी। जिन राज्यों में चुनाव नहीं है उन राज्यों से इस ट्रेन की शुरुआत की जाएगी।

य‍ह भी पढ़ें : वोडाफोन और आयडिया का होगा विलय! बनेगी देश की नंबर वन कंपनी : रिपोर्ट

ये सब सुविधाएं मिलेंगी

अंत्‍योदय ट्रेनों में पीने के पानी के डिस्पेंसर, मोबाइल फोन चार्जिंग पॉइंट, आग बुझाने के यंत्र सहित अन्य चीजें होंगी। आधुनिक एलएचबी डिब्बे (इन डिब्बों का तेज गति वाली ट्रेनों में इस्तेमाल होता है) वाली इस ट्रेन को अगले महीने से पटरी पर उतारा जाएगा।

तस्‍वीरों में देखिए लक्‍जरी ट्रेन महाराजा एक्‍सप्रेस के एंक्‍सटीरियर और इंटीरियर

Maharajas' Express Train

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया

यह ट्रेनें पूरी तरह से अनारक्षित श्रेणी की होंगी और अधिक यात्रियों वाले मार्गों पर चलाई जाएंगी। इनमें बायो-टॉयलेट्स होंगे जिससे अपशिष्ट पदार्थ रेलवे ट्रैक पर नहीं गिरेंगे। ट्रेन की सीटें आरामदेह होंगी।

य‍ह भी पढ़ें : Airtel और Paytm के बाद IndiaPost को मिला पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए लाइसेंस, RBI ने दी अपनी मंजूरी

अंत्‍योदय के बाद आएगी तेजस एक्‍सप्रेस

अधिकारी ने बताया कि अंत्योदय सेवा बजटीय वादा है, इससे पहले बजटीय घोषणा वाली हमसफर एक्सप्रेस, पूरी तरह से 3AC सेवा यहां से गोरखपुर के लिए शुरु की गई थी। अंत्‍योदय के बाद रेलवे तेजस एक्सप्रेस शुरु करेगा। यह आरक्षित श्रेणी वाली ट्रेन होगी। यह इस साल से परिचालन में आ जाएगी।

Latest Business News