A
Hindi News पैसा बिज़नेस रतन टाटा का नया दांव, डिजिटल करेंसी स्‍टार्ट-अप अब्रा में किया निवेश

रतन टाटा का नया दांव, डिजिटल करेंसी स्‍टार्ट-अप अब्रा में किया निवेश

टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा और क्रेडिट कार्ड क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकन एक्सप्रेस ने अमेरिका स्थित स्टार्टअप अब्रा में निवेश किया है।

रतन टाटा का नया दांव, डिजिटल करेंसी स्‍टार्ट-अप अब्रा में किया निवेश- India TV Paisa रतन टाटा का नया दांव, डिजिटल करेंसी स्‍टार्ट-अप अब्रा में किया निवेश

नई दिल्‍ली। टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा और क्रेडिट कार्ड क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकन एक्सप्रेस ने अमेरिका स्थित स्टार्टअप अब्रा में निवेश किया है। डिजिटल करेंसी वाले किसी स्‍टार्ट-अप में टाटा और अमेरिकन एक्‍सप्रेस का पहला निवेश है।

अब्रा ने शुक्रवार को बताया कि उसने ऑनलाइन, डिजिटल नकदी आधारित दुकानों पर भुगतान के क्षेत्र में भी प्रवेश करने जा रही है। अब्रा ऐप आगामी सप्ताह में अमेरिका और फिलीपींस में सभी पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। बाद में अन्य देशों में भी इसे जल्‍द ही उपलब्ध कराया जाएगा।

अब्रा ने कहा कि टाटा और अमेरिकन एक्सप्रेस ने अब्रा में रणनीतिक निवेश किया है। यह अमेरिकन एक्सप्रेस और रतन टाटा दोनों के लिए ही क्रिप्टो करेंसी (डिजिटल करेंसी) में पहला निवेश है। हालांकि, कंपनी ने टाटा और अमेरिकन एक्सप्रेस द्वारा किए गए निवेश की राशि का खुलासा नहीं किया है।

क्रिप्‍टो करेंसी एक ऐसी डिजिटल या वर्चुअल करेंसी है, जिसमें सुरक्षा के लिए क्रिप्‍टोग्राफी का इस्‍तेमाल किया जाता है। दुनिया की सबसे पहली क्रिप्‍टो करेंसी बिटकॉइन है, जो 2009 में लॉन्‍च हुई थी। अब्रा ऐप डिजिटल कैश के भंडारण की सुविधा उपलब्‍ध कराने के साथ ही इस पैसे को किसी भी स्‍मार्टफोन पर भेज सकेगा।

कंपनी ने कहा है कि इस नए ऐप के लिए वह अपने साथ मर्चेंट्स को जोड़ रही है और उसे उम्‍मीद है कि इस तिमाही के अंत तक वह इस ऐप को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर लॉन्‍च कर पाएगी।  अब्रा एक डिजिटल कैश है, जो उपभोक्‍ताओं के एक वैश्‍वित नेटवर्क का प्रतिनिधित्‍व करता है, यह एक-दूसरे को पूरी दुनिया में कहीं भी अब्रा ऐप के जरिये धन जमा करने और निकालने की सुविधा देता है। अब्रा की शुरुआत 2014 में बिल बारहिद ने की थी और इसका मुख्‍यालय कैलीफोर्निया के सिलिकॉन वैली में है।

यह भी पढ़ें

Angel Investor- इंडियन स्टार्ट अप्स में फूंकी नई जान

Latest Business News