A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI ने बैंकों को सिक्‍के बेचने की दी मंजूरी, मेच्योरिटी से पहले गोल्ड स्कीम से बाहर निकल सकते हैं निवेशक

RBI ने बैंकों को सिक्‍के बेचने की दी मंजूरी, मेच्योरिटी से पहले गोल्ड स्कीम से बाहर निकल सकते हैं निवेशक

रिजर्व बैंक ने बैंकों को एमएमटीसी द्वारा विनिर्मित अशोक चक्र लगा ‘इंडिया गोल्ड क्वाइन’ अपनी शाखाओं के जरिये सोने के सिक्‍के बेचने की मंजूरी दी।

RBI ने बैंकों को सिक्‍के बेचने की दी मंजूरी, मेच्योरिटी से पहले गोल्ड स्कीम से बाहर निकल सकते हैं निवेशक- India TV Paisa RBI ने बैंकों को सिक्‍के बेचने की दी मंजूरी, मेच्योरिटी से पहले गोल्ड स्कीम से बाहर निकल सकते हैं निवेशक

मुंबई। रिजर्व बैंक ने बैंकों को एमएमटीसी द्वारा विनिर्मित अशोक चक्र वाले सोने के सिक्‍के अपनी शाखाओं के जरिये बेचने की मंजूरी दे दी है।  रिजर्व बैंक नोटिफिकेशन में कहा कि नॉमिनेटेड बैंकों को एमएमटीसी के बनाए सोने के सिक्के बेचने की अनुमति देने का निर्णय किया गया है। निवेशक 5 ग्राम, 10 ग्राम और 20 ग्राम का सिक्का खरीद सकते हैं।

मेच्योरिटी से पहले गोल्ड स्कीम से बाहर निकल सकते हैं निवेशक

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम को उपभोक्ताओं के और अनुकूल बनाने के प्रयास के तहत रिजर्व बैंक ने कहा कि जमाकर्ता मध्यम अवधि (5 से 7 साल) और दीर्घकालीन (12 से 15 साल) सरकारी जमाओं को न्यूनतम लॉक इन अवधि के बाद मेच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं। रिजर्व बैंक ने इस संदर्भ में योजना के दिशानिर्देश में कुछ संशोधन किए। सेंट्रल बैंक के अनुसार योजना को ग्राहकों के अनुकूल बनाने के लिए सरकार के साथ विचार-विमर्श के बाद किया गया है। जमा पर ब्याज दर का निर्धारण समय-समय पर सरकार करेगी और उसे रिजर्व बैंक अधिसूचित करेगा।

गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का आज आखरी मौका

सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के दूसरा चरण में निवेश करने का आज आखरी मौका है। 18 जनवरी को शुरू हुए गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए आवेदन देने की आज आखरी तारिख है। सरकार ने गोल्ड बॉन्ड की कीमत 2,600 रुपए प्रति ग्राम तय की है। पहले चरण की गोल्ड बॉन्ड स्कीम नवंबर में शुरू की गई थी, उस वक्त कीमत 2,684 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। पहले चरण के दौरान सरकार ने 915.95 किलोग्राम सोने पर आधारित 246 करोड़ रुपए मूल्य के बॉन्ड की बिक्री की थी।

Latest Business News