A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI ने होम लोन पर घटाया रिस्क वेटिज, जल्द कम होगी आपकी EMI!

RBI ने होम लोन पर घटाया रिस्क वेटिज, जल्द कम होगी आपकी EMI!

RBI ने 75 लाख रुपए से ज्यादा के लोन पर रिस्क वेटिज 75 फीसदी से कम कर 50 फीसदी कर दिया गया है। माना जा रहा है इस फैसले के बाद EMI सस्ती हो जाएगी।

RBI ने होम लोन पर घटाया रिस्क वेटिज, जल्द कम होगी आपकी EMI!- India TV Paisa RBI ने होम लोन पर घटाया रिस्क वेटिज, जल्द कम होगी आपकी EMI!

नई दिल्ली। रियल्टी सेक्टर को राहत देने के लिए RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने एक बड़ा कदम उठाया है। रिजर्व बैंक ने 75 लाख रुपए से ज्यादा के लोन पर रिस्क वेटिज 75 फीसदी से कम कर 50 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, 30 लाख से 75 लाख रुपए तक के लोन पर भी रिस्क वैटेज कम कर दिया है। माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक के बुधवार को क्रेडिट पॉलिसी में किए इस फैसले के बाद होम लोन दरों में कमी आ सकती है। जिसका फायदा ग्राहकों को मिलेगा। फेडरल बैंक के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर आशुतोष खजूरिया ने कहा, इससे बैंकों को जो फायदा होगा, उसे कम ब्याज या अधिक वॉल्यूम के रूप में ग्राहकों को ट्रांसफर किया जाएगा। यह भी पढ़े: RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, SLR 0.50 फीसदी घटाकर 20 फीसदी किया

जल्द घटेगी EMI!
होम लोन ग्राहकों की ईएमआई जल्द ही कम हो सकती है। रिजर्व बैंक ने बुधवार को होम लोन पर रिस्क वेटेड प्रोविजन घटा दिए हैं, जिससे इसकी दरों में कमी आ सकती है। आरबीआई ने होम लोन पर स्टैंडर्ड ऐसेट प्रोविजन भी कम किए हैं। रिजर्व बैंक ने कहा कि होम लोन पोर्टफोलियो के हेल्दी परफॉर्मेंस को देखते हुए उसने कुछ कैटेगरी के ऐसे लोन का रिस्क वेटेज कम करने का फैसला किया है। स्टैंडर्ड एसेट्स के लिए प्रोविजनिंग 0.15 फीसदी घटाकर 0.40 फीसदी से 0.25 फीसदी कर दिया गया है।

प्रॉपर्टी की कीमत का जितना अधिकतम लोन दिया जा सकता है, उसे एलटीवी कहते हैं। इस बारे में इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंश कंपनी के वाइस चेयरमैन गगन बंगा ने कहा, ‘स्टैंडर्ड ऐसेट्स के रिस्क वेटेज में 0.15 फीसदी की कमी से ब्याज दरों में 0.03-0.04 फीसदी की कमी आएगी। उन्होंने कहा कि रिस्क वेटेज में कमी से खरीदारों के लिए लोन और सस्ता हो सकता है। यह भी पढ़े: मोबाइल नंबर की तरह बैंक एकाउंट के लिए भी शुरू हो पोर्टेबिलिटी, RBI डिप्‍टी गवर्नर ने दिया सुझाव

एसबीआई के एमडी पी के गुप्ता ने कहा कि खास कैटेगरी के होम लोन पर रिस्क वेटज घटा है। स्टैंडर्ड ऐसेट प्रोविजनिंग घटाकर 0.25 फीसदी की गई है। इससे 75 लाख से ज्यादा के लोन सस्ते होंगे।

RBI ने जारी किया सर्कुलर
रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर में कहा, हाउसिंग सेक्टर की अहमियत को देखते हुए और इकोनॉमी पर इसके प्रभाव की वजह से रिजर्व बैंक ने कुछ कैटिगरी के होम लोन पर रिस्क वेटेज कम करने का फैसला किया है। यह कदम बुधवार से ही लागू किया जा रहा है। 75 लाख रुपए से अधिक का होम लोन, जिस पर लोन टु वैल्यू (एलटीवी) 75 फीसदी से अधिक है, उसके लिए रिस्क वेट को 25 फीसदी घटाकर 50 फीसदी कर दिया गया है। 30 लाख रुपए से 75 लाख के होम लोन, जिसका एलटीवी रेशियो 80 फीसदी से अधिक है, उसके लिए रिस्क वेटेज को घटाकर 35 फीसदी पर किया गया है।यह भी पढ़े: इलेक्‍ट्रॉनिक बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन में ग्राहकों के हितों की सुरक्षा करेगा RBI, अंतिम दिशानिर्देश जल्‍द होगा जारी

बैंकों को मिलेगी राहत
लक्ष्मी विलास बैंक के सीईओ पार्थसारथी मुखर्जी ने कहा, आरबीआई के एलटीवी और रिस्क वेटेज कम करने का मतलब यह है कि वह होम लोन सेगमेंट को लेकर आश्वस्त है। इससे बैंक होम लोन की दरें कम रखेंगे। प्राइवेट सेक्टर बैंकों का होम लोन में मार्केट शेयर कम हो रहा था। वे नॉन-बैंकिंग हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों के हाथों बाजार हिस्सेदारी गंवा रही थीं। ऐसे में आरबीआई के इस कदम से उन्हें बड़ी राहत मिली है।

Latest Business News