A
Hindi News पैसा बिज़नेस लोन की EMI घटेगी या बढ़ेगी? रिजर्व बैंक आज करेगा मौद्रिक नीति की घोषणा

लोन की EMI घटेगी या बढ़ेगी? रिजर्व बैंक आज करेगा मौद्रिक नीति की घोषणा

MPC की तीन दिवसीय बैठक 5 अप्रैल को शुरू हुई थी। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 5 फरवरी को नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया था।

<p>RBI</p>- India TV Paisa Image Source : PTI RBI

होम या कार लोन लेने वालों के लिए आज का दिन अहम हो सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास आज मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक के नतीजों की घोषणा करेंगे। MPC की तीन दिवसीय बैठक 5 अप्रैल को शुरू हुई थी। शेयर बाजार से लेकर आम लोगों को MPC की बैठक के नतीजों का इंतजार है। 

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

जानकारों की मानें तो रिजर्व बैंक इस मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों में कोई परिवर्तन न करने का फैसला ले सकता है। इससे पहले आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 5 फरवरी को नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया था। इस समय रेपो दर 4 फीसदी और रिवर्स रेपो दर 3.35 फीसदी है। 

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

विशेषज्ञों के अनुसार रिजर्व बैंक खुदरा मुद्रास्फीति को 4 फीसदी (2 फीसदी ऊपर या नीचे) के दायरे में रखने की कोशिश में है। ऐसे में ब्याज दरों में फिलहाल कोई बदलाव की संभावना नहीं है। कोविड-19 के मामले बढ़ने से भी चुनौतियां बढ़ रही हैं। इससे अर्थव्यवस्था के रिकवरी पर ‘ब्रेक’ लग सकता है। एडलवाइस ने कहा कि कुल मिलाकर हमारा अनुमान है कि नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया जाएगा। हालांकि, केंद्रीय बैंक अपना नरम रुख जारी रखेगा

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

Latest Business News