A
Hindi News पैसा बिज़नेस बंद होने वाले हैं 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट? रिजर्व बैंक का आया बयान

बंद होने वाले हैं 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट? रिजर्व बैंक का आया बयान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोटों को वापस लेने की खबरों का सोमवार को खंडन किया।

बंद होने वाले हैं 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट? रिजर्व बैंक का आया बयान- India TV Paisa बंद होने वाले हैं 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट? रिजर्व बैंक का आया बयान

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोटों को वापस लेने की खबरों का सोमवार को खंडन किया। RBI ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘निकट भविष्य में 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के नोटों की पुरानी श्रृंखला के प्रचलन को बंद करने की मीडिया के कुछ वर्ग में खबरें चल रही हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि ये खबरें गलत हैं।’’ 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जुलाई 2018 में लैवेंडर रंग के 100 रुपये के नये नोट जारी करते हुए कहा था कि पहले जारी किये गये 100 रुपये के नोट भी प्रचलन में बने रहेंगे। जबकि गौरतलब है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बीते कुछ दिनों से खबरें थीं कि 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक वापस लेने की योजना बना रहा है।

सोशल मीडिया पर ऐसी खबरों के लिंक भी जमकर शेयर किए जा रहे हैं। कुछ लोग ऐसी खबरों के स्क्रीनशॉट भी जमकर शेयर कर रहे हैं। इन खबरों में कहा जा रहा था कि 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं। 

खबरों में ये भी दावा किया गया था कि आरबीआई पुराने नोट बंद करने से पहले लोगो को मौका देगी कि उन्हें बैंक में जमा कर लें। पैसा आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा। इस तरह पुराने नोट आसानी से नये नोटों में बदल जायेंगे। लेकिन, ऐसी खबरें बिलकुल गलत हैं, इनका कोई आधार नहीं है।

PIBFactCheck ने भी ऐसी सभी खबरों को गलत करार दिया है। PIBFactCheck ने ट्विट कर कहा, "एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मार्च 2021 के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे। PIBFactCheck: यह दावा फ़र्ज़ी है। RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।"

Latest Business News