A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI जल्द जारी करेगा महात्मा गांधी सीरीज वाला 50 रुपए का नया नोट, चलते रहेंगे पुराने नोट

RBI जल्द जारी करेगा महात्मा गांधी सीरीज वाला 50 रुपए का नया नोट, चलते रहेंगे पुराने नोट

500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी करने के बाद अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 50 रुपए के नए नोट लाने की तैयारी में जुटा है। RBI ने सोमवार को यह जानकारी दी।

RBI जल्द जारी करेगा महात्मा गांधी सीरीज वाला 50 रुपए का नया नोट, चलते रहेंगे पुराने नोट- India TV Paisa RBI जल्द जारी करेगा महात्मा गांधी सीरीज वाला 50 रुपए का नया नोट, चलते रहेंगे पुराने नोट

नई दिल्ली। 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी करने के बाद अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 50 रुपए के नए नोट लाने की तैयारी में जुटा है। RBI ने सोमवार को यह जानकारी दी। 50 रुपए के नए नोट में दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं रहेगा। RBI ने कहा कि पुराने 20 और 50 रुपए को नोट भी कानूनी रूप से मान्य होंगे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500-1000 के पुराने नोट बंद करने का फैसला लिया था। इसके बाद 500-2000 के नए नोट सर्कुलेशन में आए हैं। अब RBI ने 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी करने का एलान किया है।

नोटबंदी पर RBI का एक और बड़ा फैसला, बंद हो चुके पुराने नोटों में 5000 से अधिक राशि सिर्फ एक बार कराई जा सकेगी जमा

आएगा 50 रुपए का नया नोट

केंद्रीय बैंक की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत नए 50 के नोट जारी किए जाएंगे। इन नोटों के दोनों नंबर पैनलों पर ‘R’इनसेट लेटर होगा। इन नोटों पर मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

कैसा होगा 50 का नया नोट

  • 50 रुपए के नए नोट के नंबर पैनल में भी RBI बदलाव कर रही है।ॉ
  • 50 के नए नोट में दोनों नंबर पैनल में कोई इनसेट लेटर नहीं रहेगा।
  • नंबर पैनल में अंक बढ़ते हुए क्रम में होंगे।

यह भी पढ़ें : सरकार जल्द तय करेगी घर में कैश रखने की सीमा, अधिक मिलने पर होंगे जब्त

पुराने नोट भी मान्य रहेंगे

  • नए नोटों के जारी रहने के साथ ही पुराने नोट भी मान्य रहेंगे। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद सरकार ने 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए हैं।

जानिए पैन कार्ड पर लिखे नंबर और लेटर्स का क्‍या होता है मतलब

PAN Card numbers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद बैंक में डिपॉजिट रकम को ऐसे करें कम समय में डबल, बस करना होगा ये काम

500 के नोट में हुए किए बदलाव

  • 500 रुपए के पुराने नोट के बदले सरकार ने ग्रीन कलर के नए नोट जारी किए हैं। इस नए नोट का साइज पहले की तुलना में काफी छोटा है। इनके पीछे की तरफ लाल किले की तस्वीर है।
  • 2000 रुपए के नए नोट पिंक कलर में निकाले गए हैं। 2000 के नए नोट का साइज भी छोटा रखा गया है। यह नोट स्वच्छ भारत अभियान का संदेश भी देते हैं।

Latest Business News