A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत में डिजिटल भुगतान होगा और भी सुरक्षित, रिजर्व बैंक आयोजित करेगा 'हार्बिंजर 2021' हैकथॉन

भारत में डिजिटल भुगतान होगा और भी सुरक्षित, रिजर्व बैंक आयोजित करेगा 'हार्बिंजर 2021' हैकथॉन

RBI to organize its first global hackathon with the theme 'smarter digital payments'

<p>भारत में डिजिटल...- India TV Paisa Image Source : PTI भारत में डिजिटल भुगतान होगा और भी सुरक्षित, रिजर्व बैंक आयोजित करेगा 'हार्बिंजर 2021' हैकथॉन 

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित एवं उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपना पहला वैश्विक हैकथॉन आयोजित करने जा रहा है। आरबीआई ने मंगलवार को इस हैकथॉन की घोषणा करते हुए कहा कि डिजिटल भुगतान को अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाना इसकी विषयवस्तु रखी गई है। 

'हार्बिंजर 2021' नाम के इस हैकथॉन के लिए पंजीकरण 15 नवंबर से शुरू होंगे। केंद्रीय बैंक ने कहा कि हैकथॉन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को डिजिटल भुगतान की पहुंच वंचित तबके तक करने, भुगतान को सरल बनाने एवं इससे जुड़े अनुभव को बेहतर करने के साथ ही डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित बनाने से जुड़़े मुद्दों की पहचान करने के साथ उनके समाधान पेश करने होंगे। 

आरबीआई ने बयान में कहा, ‘‘हार्बिंजर 2021 का हिस्सा बनने से प्रतिभागियों को उद्योग के जानकारों का मार्गदर्शन हासिल करने और अपने नवाचारी समाधान दिखाने का मौका मिलेगा।’’ एक ज्यूरी हरेक वर्ग में विजेताओं का चयन करेगी। पहला स्थान पाने वाले को 40 लाख रुपये दिए जाएंगे जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 लाख रुपये का इनाम मिलेगा। 

Latest Business News