A
Hindi News पैसा बिज़नेस जुलाई में रिटेल महंगाई दो साल के उच्‍च स्‍तर पर, जून में औद्योगिक उत्‍पादन में वृद्धि से मिली राहत

जुलाई में रिटेल महंगाई दो साल के उच्‍च स्‍तर पर, जून में औद्योगिक उत्‍पादन में वृद्धि से मिली राहत

रिटेल महंगाई का आंकड़ा बढ़कर 6.07 फीसदी पर पहुंच गया है, वहीं दूसरी ओर जून माह में देश के औद्योगिक उत्‍पादन में वृद्धि दर्ज की गई है।

जुलाई में रिटेल महंगाई दो साल के उच्‍च स्‍तर पर, जून में औद्योगिक उत्‍पादन में वृद्धि से मिली राहत- India TV Paisa जुलाई में रिटेल महंगाई दो साल के उच्‍च स्‍तर पर, जून में औद्योगिक उत्‍पादन में वृद्धि से मिली राहत

नई दिल्‍ली। देश में रिटेल महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है। जुलाई में दालों और सब्जियों के दाम बढ़ने की वजह से रिटेल महंगाई का आंकड़ा बढ़कर 6.07 फीसदी पर पहुंच गया है, जो इसका दो साल का उच्‍च स्‍तर है। इससे पहले जून माह में यह 5.77 फीसदी थी। वहीं दूसरी ओर जून माह में देश के औद्योगिक उत्‍पादन में वृद्धि दर्ज की गई है।

त्योहारी सीजन से पहले चीन, तेल-घी तथा मसालों की मांग बढ़ी है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जून में 5.77 फीसदी थी। जुलाई, 2015 में यह 3.69 फीसदी थी। मुद्रास्फीति का यह आंकड़ा सितंबर, 2014 के बाद सबसे ऊंचा है। उस समय खुदरा मुद्रास्फीति 6.46 फीसदी थी। जुलाई में चीनी और कन्फेक्शनरी उत्पादों की महंगाई दर बढ़कर 21.91 फीसदी हो गई, जो जून में 16.79 फीसदी थी। समीक्षाधीन महीने में दूध और उसके उत्पाद 4.13 फीसदी महंगे हुए। इनकी मुद्रास्फीति जून में 3.43 फीसदी थी। जुलाई में शहरी क्षेत्र के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 5.39 फीसदी रही, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह 6.66 फीसदी रही।

अगले दो महीने में रिटेल महंगाई दर 6 फीसदी से अधिक होने का अनुमान: एचएसबीसी

जून में औद्योगिक उत्‍पादन की वृद्धि दर बढ़कर 2.1 फीसदी रही, जो कि इससे पहले मई माह में 1.2 फीसदी थी। जून 2015 में औद्योगिक उत्‍पादन की दर 4.2 फीसदी थी। अप्रैल-जून तिमाही में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 0.6 फीसदी रही, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 3.3 फीसदी थी।

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 75 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में जून में महज 0.9 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि एक वर्ष पूर्व इसी महीने में इसमें 5.2 फीसदी की वृद्धि हुई थी। पूंजीगत वस्तुओं के उत्पादन में जून में 16.5 फीसदी की गिरावट आई, जबकि पिछले साल इसी महीने में इसमें दो फीसदी की गिरावट आई थी। उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं के उत्पादन में वृद्धि जून में घटकर 5.6 फीसदी पर आ गई, जबकि एक वर्ष पूर्व इसी महीने में इसमें 16.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। उपभोक्ता गैर-टिकाऊ सामान की वृद्धि दर आलोच्य महीने में केवल 1.0 फीसदी रही, जो एक वर्ष पूर्व इसी महीने में 2.3 फीसदी थी।

बिजली उत्पादन में आलोच्य महीने में रिकॉर्ड 8.3 फीसदी की अच्छी वृद्धि हुई, जो इससे पूर्व वर्ष के इसी महीने में 1.2 फीसदी थी। खनन क्षेत्र में इस साल जून में 4.7 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि एक वर्ष पूर्व इसमें 0.4 फीसदी की गिरावट आई थी। उद्योगों के संदर्भ में विनिर्माण क्षेत्र के 22 औद्योगिक समूह में से 18 में जून महीने में सकारात्मक वृद्धि हुई।

कानूनी रूप से 76% घटा सोने का आयात, इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से स्‍मगलिंग बढ़ी

Latest Business News