A
Hindi News पैसा बिज़नेस एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 5 पैसे की मजबूती के साथ 64.80 पर खुला

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 5 पैसे की मजबूती के साथ 64.80 पर खुला

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में रुपए की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 5 पैसा मजबूत होकर 64.80 पर खुला है।

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 5 पैसे की मजबूती के साथ 64.80 पर खुला- India TV Paisa एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 5 पैसे की मजबूती के साथ 64.80 पर खुला

नई दिल्ली। रुपए में तेजी का सिलसिला लगातार जारी है। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में रुपए की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 5 पैसा मजबूत होकर 64.80 पर खुला है।  वहीं, शुक्रवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे की मजबूती के साथ 64.86 पर बंद हुआ था। जबकि, गुरुवार के कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे कमजोर होकर 64.92 पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़े: GST : 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की टैक्स चोरी पर बिना वारंट के होगी गिरफ्तारी, नहीं मिलेगी जमानत

RBI के फैसले पर टिकी निगाहें

  • इन्फ्लेशन और ग्लोबल डेवलपमेंट को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया गुरुवार को साल 2017-18 की पहली बाई मंथली मॉनेटरी पॉलिसी में मौजूदा नीतिगत ब्याजदरों को बनाए रख सकता है।
  • एक्सपर्ट्स का मानना है कि अमेरिका में ब्याज दर में बढ़ोतरी इस बात का संकेत है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मानक नीतिगत दर कम नहीं होगी। आने वाले दिनों में इसे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, यह डोमेस्टिक और एक्सटर्नल फैक्टर्स पर डिपेंड होगा।

यह भी पढ़ें :भारत ने कालेधन के खिलाफ अभियान किया तेज, स्विट्जरलैंड से 10 लोगों का मांगा ब्योरा

कोटक महिंद्रा बैंक के वाइस प्रेसिडेंट उदय कोटक के अनुसार

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आगामी मॉनेटरी पॉलिसी की समीक्षा बैठक में प्रमुख नीतिगत दर को पहले की तरह बनाए रखेगा। उन्होंने कहा कि 0.25 फीसदी की कमी या बढ़ोतरी इवाल्विंग कंडीशन पर निर्भर करता है। निजी क्षेत्र के अन्य बैंक के प्रमुख भी यही मानते हैं कि आरबीआई 6 अप्रैल को नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें :हेल्‍थकेयर, शिक्षा और तीर्थयात्रा पर नहीं लागू होगा GST, पहले साल सरकार नहीं देना चाहती कोई झटका

पिछली पॉलिसी समीक्षा में नहीं हुआ था बदलाव

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने 8 फरवरी को पिछली मॉनेटरी पॉलिसी समीक्षा बैठक में नीतिगत दर को 6.25 फीसदी पर बरकरार रखा था।

Latest Business News