A
Hindi News पैसा बिज़नेस पांच करोड़ LED बल्ब से हुई 2500 करोड़ की बचत, साल भर में लोगों के बचेंगे 45,000 करोड़ रुपए

पांच करोड़ LED बल्ब से हुई 2500 करोड़ की बचत, साल भर में लोगों के बचेंगे 45,000 करोड़ रुपए

देशभर में एनर्जी एफि‍सियंशी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा वितरि‍त किए गए पांच करोड़ एलईडी बल्‍ब के इस्‍तेमाल से बिजली बिल में 2500 करोड़ रुपए की बचत हुई है।

पांच करोड़ LED बल्ब से हुई 2500 करोड़ की बचत, साल भर में लोगों के बचेंगे 45,000 करोड़ रुपए- India TV Paisa पांच करोड़ LED बल्ब से हुई 2500 करोड़ की बचत, साल भर में लोगों के बचेंगे 45,000 करोड़ रुपए

नई दिल्‍ली। देशभर में एनर्जी एफि‍सियंशी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा वितरि‍त किए गए 5 करोड़ एलईडी बल्‍ब के इस्‍तेमाल से बिजली बिल में 2500 करोड़ रुपए की बचत हुई है। सरकार ने गुरुवार को बताया कि एनर्जी एफि‍सियंशी सर्विसेज ने अभी तक पांच करोड़ से ज्‍यादा ऊर्जा दक्ष एलईडी बल्‍ब वितरि‍त किए हैं और अगले दो महीने में यह संख्‍या करीब दोगुनी होकर 10 करोड़ पर पहुंच जाएगी।

अपने एक ट्वीट में कोयला एवं बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, पांच करोड़ एलईडी बल्‍बों का वितरण पूरा करने के लिए ईईएसएल को बधाई। वे अगले दो महीने में इस संख्‍या को दोगुना करेंगे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बिजली मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक उपक्रमों के संयुक्त उद्यम एनर्जी एफिसियंशी सर्विसेज लिमिटेड ने घरेलू दक्ष लाइटिंग कार्यक्रम (डीईएपी) के तहत पांच करोड़ एलईडी बल्बों का वितरण आज पूरा कर लिया।

एनटीपीसी, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन, रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन और पावरग्रिड की संयुक्त उद्यम कंपनी एनर्जी एफिसियंशी सर्विसेज की स्थापना ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के क्रियान्वयन को सुगम बनाने के लिए किया गया था। मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, वितरित किए गए बल्बों के जरिये बिजली बिल 2,500 करोड़ रुपए तक घटा है, एलईडी से सालाना 45,000 करोड़ रुपए तक की बचत होगी। एक आधिकारिक बयान में मंत्रालय ने कहा कि ईईएसएल अगले महीने के अंत तक सात करोड़ और मार्च तक 9-10 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित कर लेगी।

Latest Business News