A
Hindi News पैसा बिज़नेस एसबीआई किसानों को सेवा देने के लिए करेगा आईओसी सेवा केंद्रों का उपयोग

एसबीआई किसानों को सेवा देने के लिए करेगा आईओसी सेवा केंद्रों का उपयोग

एसबीआई देश भर में किसानों को बैंक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के किसान सेवा केंद्रों का उपयोग बैंक प्रतिनिधि के रूप में करेगा।

SBI किसानों को बैंक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए IOC सेवा केंद्रों का करेगा उपयोग, लोन लेने में होगी आसानी- India TV Paisa SBI किसानों को बैंक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए IOC सेवा केंद्रों का करेगा उपयोग, लोन लेने में होगी आसानी

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) देश भर में किसानों को बैंक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के किसान सेवा केंद्रों का उपयोग बैंक प्रतिनिधि के रूप में करेगा। आईओसी ने ग्रामीण एवं दूरदराज के क्षेत्रों में 6,500 किसान सेवा केंद्र स्थापित किया है। ये केंद्र डीजल, बीज, उर्वरक, कीटनाशक जैसे कृषि में उपयोग होने वाले कच्चे माल किसानों को उपलब्ध कराते हैं।

एसबीआई और आईओसी के गठजोड़ से किसानों को एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्रों (सीएसपी) के जरिए बचत खाता, मियादी जमा, आवर्ती जमा, सूक्ष्म ऋण, धन प्रेषण, सामाजिक सुरक्षा योजनाएं जैसे विभिन्न उत्पादों की सुविधाएं केएसके से प्राप्त करने में मदद मिलेगी। स्टेट बैंक ने वित्तीय समावेशी कार्यक्रम के तहत आईओसी के साथ सहमति पत्र (एमओयू) पर दस्तखत किए है। एसबीआई ने विग्यप्ति में कहा, एमओयू से एसबीआई केएसके को देश के सुदूर भागों में बैंक सुविधाएं उपलब्ध कराने में सक्षम बनाएगा।

आईआरसीटीसी ने भारतीय स्टेट बैंक से मिलाया हाथ

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से रेल टिकटों के प्रचार-प्रसार की विस्तृत योजना तैयार करने के लिए हाथ मिलाया है। इसमें इंटरनेट टिकट और गैर-आरक्षित टिकट प्रणाली शामिल है। रेलवे मंत्रालय के तहत काम करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आईआरसीटीसी ने इस बाबत एसबीआई के साथ एक समझौता ग्यापन पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत गैर-आरक्षित टिकट प्रणाली और ऐसी ही अन्य सेवाओं को संयुक्त रूप से लिया जाएगा।

Latest Business News