A
Hindi News पैसा बिज़नेस SEBI ने दिया SPNG को निवेशकों का पैसा तीन महीने में लौटाने का निर्देश

SEBI ने दिया SPNG को निवेशकों का पैसा तीन महीने में लौटाने का निर्देश

अवैध योजनाओं के जरिए धन जुटाने वाली कंपनियों पर SEBI ने संख्‍त रवैया अपनाया है। सेबी ने एसपीएनजी इंडिया को निवेशकों का पैसा वापस करने का निर्देश दिया है।

SEBI ने चलाया एक और कंपनी पर हंटर, SPNG को निवेशकों का पैसा तीन महीने में लौटाने का निर्देश- India TV Paisa SEBI ने चलाया एक और कंपनी पर हंटर, SPNG को निवेशकों का पैसा तीन महीने में लौटाने का निर्देश

नई दिल्‍ली। अवैध योजनाओं के जरिए धन जुटाने वाली कंपनियों पर SEBI ने फिर संख्‍त रवैया अपनाया है। सेबी ने एसपीएनजी लैंड प्रोजेक्ट एंड डेवलपर्स इंडिया तीन महीने के भीतर निवेशकों का पैसा वापस करने का निर्देश दिया है। कंपनी के साथ ही सेबी ने उसके निदेशकों राज कुमार बनर्जी, डॉली बनर्जी तथा मौसमी बनर्जी को चार साल के लिये पूंजी बाजार से प्रतिबंधित किया है।

बिना रजिस्‍ट्रेशन चल रही थी कंपनी

कंपनी SEBI के पास पंजीकरण कराये बिना सामूहिक निवेश योजना चला रही थी। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की जांच में पाया गया कि कंपनी ने विभिन्न निवेश योजनाओं के जरिये भूखंड के विकास से जुड़ी योजना के तहत 40,000 निवेशकों से कम-से-कम 13 करोड़ रुपए जुटाये।

90 दिनों का मिला वक्‍त

अपने आदेश में SEBI ने कंपनी तथा उसके निदेशकों को अवैध योजनाओं के जरिये निवेशकों से जुटाये गये धन को तीन महीने के भीतर वापस करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा उन्हें कंपनी की कोई भी संपत्ति बेचने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि निवेशकों को धन लौटाने के लिये वह संपत्ति बेच सकती है।

यह भी पढ़ें- SEBI ने शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों के लिए बनाई नई लाभांश नीति

यह भी पढ़ें- सेबी का कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना शुरू करने पर विचार, NPS के तहत 50,000 की बचत पर अतिरिक्त कर लाभ

Latest Business News