A
Hindi News पैसा बिज़नेस पी-नोट्स के जरिए शेयर बाजार में नहीं लगेगा कालाधन, सेबी ने कड़े नियमों को दी मंजूरी

पी-नोट्स के जरिए शेयर बाजार में नहीं लगेगा कालाधन, सेबी ने कड़े नियमों को दी मंजूरी

शेयर बाजार में अवैध धन के प्रवाह को रोकने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने पी-नोट्स के जरिए निवेश को और कड़ा किया है।

पी-नोट्स के जरिए शेयर बाजार में नहीं लगेगा कालाधन, सेबी ने कड़े नियमों को दी मंजूरी- India TV Paisa पी-नोट्स के जरिए शेयर बाजार में नहीं लगेगा कालाधन, सेबी ने कड़े नियमों को दी मंजूरी

नियामक का यह फैसला पी-नोट्स के लिए नियामकीय ढांचे को मजबूत बनाने के प्रयासों का हिस्सा है। पी-नोट्स को कालेधन को विदेशों से घुमाफिराकर देश में निवेश करने के साधन के तौर पर देखा जाता है। लंबे समय से यह माना जाता रहा है कि इसका कालेधन के मामले में दुरुपयोग किया जाता है। ऐसा नहीं है कि प्रवासी भारतीयों और निवासी निवेशकों के लिए पी-नोट्स में निवेश से रोकने के बारे में निर्देश नहीं हैं। बार-बार पूछे जाने वाले सवालों के रूप में यह निर्देश पहले से हैं लेकिन सेबी निदेशक मंडल ने अब नियमनों में इसके नए प्रावधानों को मंजूरी दे दी है। ऐसा माना जाता रहा है कि वर्तमान में ये प्रतिबंध केवल आमतौर पर पूछे जाने वाले सवालों के तौर पर ही हैं इसलिए वित्त मंत्रालय ने नियामक से अंकुश नियमों में संशोधन के जरिए लागू करने को कहा है।

Latest Business News