A
Hindi News पैसा बिज़नेस कमोडिटी मार्केट में नए प्रोडक्ट को नहीं मिलेगी मंजूरी, पर्याप्त लिक्विडिटी होने पर ही विचार करेगा सेबी

कमोडिटी मार्केट में नए प्रोडक्ट को नहीं मिलेगी मंजूरी, पर्याप्त लिक्विडिटी होने पर ही विचार करेगा सेबी

यू के सिन्हा ने कहा कि रेगुलेटर कमोडिटी वायदा बाजार में नए उत्पादों को तब तक अनुमति नहीं देगा जब तक कि उनमें पर्याप्त लिक्विडिटी का भरोसा नहीं होगा।

कमोडिटी मार्केट में नए प्रोडक्ट को नहीं मिलेगी मंजूरी, पर्याप्त लिक्विडिटी होने पर ही विचार करेगा सेबी- India TV Paisa कमोडिटी मार्केट में नए प्रोडक्ट को नहीं मिलेगी मंजूरी, पर्याप्त लिक्विडिटी होने पर ही विचार करेगा सेबी

मुंबई। फिजिकल कमोडिटी मार्केट्स की चुनौतियों के बीच सेबी अध्यक्ष यू के सिन्हा ने कहा कि रेगुलेटर कमोडिटी वायदा बाजार में नए उत्पादों को तब तक अनुमति नहीं देगा जब तक कि उनमें पर्याप्त लिक्विडिटी का भरोसा नहीं होगा। सेबी प्रमुख ने कहा कि नियामक जिंस खंड में जोखिम प्रबंधन की निरंतर समीक्षा कर रहा है और इस प्रणाली को प्रतिभूति बाजार के स्तर तक लाने में कुछ और महीने का समय लगेगा।

सिन्हा ने कहा, इस देश में मूल्य की खोज करना काफी जटिल कार्य है। मसलन, जिंसों के भौतिक बाजार का नियंत्रण राज्यों के हाथ में है और आवश्यक जिंस अधिनियम के तहत इसमें कई तरह की अड़चनें और उपाय हैं। सिन्हा ने थॉमसन रायटर्स जोखिम सम्मेलन के मौके पर संवाददाताओं से कहा, मैं यह नहीं कह रहा कि यह अच्छा है या बुरा लेकिन ये मुश्किलें हैं। वास्तविक भंडार कितना है, फसल उत्पादन कितना है, इस प्रकार की सूचनाएं समय पर हमारे पास उपलब्ध नहीं होतीं हैं। उन्होंने कहा, इसीलिए सेबी नए जिंसों में कारोबार की अनुमति देने के मामले में बेहद सावधान है। हम ऐसा करना चाहते हैं लेकिन हम यह सावधानी से करना चाहते हैं। जब तक कि हम पूरी तरह आश्वस्त न हो जायें कि पर्याप्त तरलता होगी नये जिंस में मंजूरी नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि भौतिक बाजार में समस्याएं हैं और देश में भंडारण प्रणाली के विकास की मौजूदा स्थिति भी सेबी को इस मामले में तुरंत बड़े पैमाने पर आगे बढ़ने की सुविधा नहीं देती।

सिन्हा ने इस बात पर गौर करते हुये कि जिंस बाजार में भी निगरानी और जोखिम प्रबंधन प्रणाली का विकास हो रहा है, उन्होंने कहा कि जिंस बाजार प्रणाली को इक्विटी बाजार प्रणाली के समान स्तर पर लाने में कुछ महीने लगेंगे। उन्होंने कहा, जिंस बाजार में जोखिम प्रबंधन का मामला ऐसे चरण में है जहां हम इसको लेकर पूरी तरह आश्वस्त नहीं हैं कि यह प्रतिभूति बाजार की तरह विकसित है। हम विभिन्न पहलों के जरिए प्रणाली में सुधार की कोशिश कर रहे हैं, मसलन, हम एक्सचेंज के साथ साप्ताहिक बैठक करते हैं, हम कारोबार की समीक्षा करते हैं, हम उपलब्ध निगरानी प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं।

Latest Business News