A
Hindi News पैसा बिज़नेस FIPB ने दी बीमा क्षेत्र की छह कंपनियों के 2,566 करोड़ रुपए के FDI प्रस्तावों को मंजूरी

FIPB ने दी बीमा क्षेत्र की छह कंपनियों के 2,566 करोड़ रुपए के FDI प्रस्तावों को मंजूरी

बीमा क्षेत्र में इस साल फरवरी तक कम से कम छह निजी बीमा कंपनियों के 2,566 करोड़ रुपए मूल्य के FDI प्रस्तावों को मंजूरी दी।

FIPB ने दी बीमा क्षेत्र की छह कंपनियों के 2,566 करोड़ रुपए के FDI प्रस्तावों को मंजूरी- India TV Paisa FIPB ने दी बीमा क्षेत्र की छह कंपनियों के 2,566 करोड़ रुपए के FDI प्रस्तावों को मंजूरी

नई दिल्ली: सरकार द्वारा बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश सीमा बढ़ाए जाने के बाद इस साल फरवरी तक कम से कम छह निजी बीमा कंपनियों के 2,566 करोड़ रुपए मूल्य के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। वित्त मंत्रालय की 2015-16 की सालाना रिपोर्ट के अनुसार 29 फरवरी 2016 की स्थिति के अनुसार बीमा क्षेत्र की छह कंपनियों के विदेशी निवेश प्रस्तावों को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने मंजूरी दी है।

इसके अनुसार, 29 फरवरी 2016 तक छह बीमा कंपनियों के FDI प्रस्तावों को एफआईपीबी की मंजूरी मिल गई। इसमें कुल राशि 2,566.26 करोड़ रुपए शामिल है। वाम दलों के कड़े विरोध और लंबे समय तक चले विचार विमर्श के बाद मार्च 2015 में संसद ने बीमा कानून में संशोधन को मंजूरी दे दी जिसमें बीमा कंपनियों में विदेशी निवेश की सीमा को 26 रुपए से बढ़ाकर 49 रुपए कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- भारत में अगस्ता वेस्टलैंड अब नहीं कर पाएगी पूंजी निवेश, सरकार ने JV में FDI प्रस्‍ताव को टाला

बीमा कानून में संशोधन को संसद की मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने बीमा क्षेत्र में 26 फीसदी FDI को स्वत: मंजूरी मार्ग और उससे अधिक 49 फीसदी तक विदेशी निवेश को एफआईपीबी के जरिए मंजूरी देने का नियम बनाया इसके बाद मार्च 2016 में सरकार ने नियमों को और उदार बनाते हुए बीमा क्षेत्र में 49 फीसदी तक विदेशी निवेश को स्वत: मंजूरी के जरिए अनुमति दे दी।

यह भी पढ़ें- भारतीय बाजार को लेकर विदेशी निवेशक उत्साहित, अप्रैल में किया 2.2 अरब डॉलर का निवेश

Latest Business News