A
Hindi News पैसा बिज़नेस सॉवरेन गोल्‍ड बांड का शेयर बाजारों में सोमवार से होगा कारोबार, निवेशक कर सकेंगे खरीद-बिक्री

सॉवरेन गोल्‍ड बांड का शेयर बाजारों में सोमवार से होगा कारोबार, निवेशक कर सकेंगे खरीद-बिक्री

रिजर्व बैंक ने कहा है कि फरवरी और मार्च में जारी किए गए सॉवरेन गोल्‍ड बांड का शेयर बाजारों में कारोबार सोमवार से किया जा सकेगा।

सॉवरेन गोल्‍ड बांड का शेयर बाजारों में सोमवार से होगा कारोबार, निवेशक कर सकेंगे खरीद-बिक्री- India TV Paisa सॉवरेन गोल्‍ड बांड का शेयर बाजारों में सोमवार से होगा कारोबार, निवेशक कर सकेंगे खरीद-बिक्री

मुंबई। रिजर्व बैंक ने कहा है कि फरवरी और मार्च में जारी किए गए सॉवरेन गोल्‍ड बांड का शेयर बाजारों में कारोबार सोमवार से किया जा सकेगा।  सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड योजना की घोषणा 30 अक्‍टूबर, 2015 को की थी।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, 8 फरवरी, 2016 तथा 29 मार्च, 2016 को जारी तथा डीमैट रूप में रखे गए सॉवरेन गोल्‍ड बांड 29 अगस्त से शेयर बाजारों में कारोबार के लिए पात्र होंगे। बाद की किस्‍तों में जारी गोल्‍ड बांड के कारोबार की तारीख को बाद में अधिसूचित किया जाएगा।
अभी तक सरकार सॉवरेन गोल्‍ड बांड की चार किस्‍तें जारी कर चुकी है। सरकार पांचवीं किस्त संभवत: अगले महीने जारी करेगी।

सॉवरेन गोल्‍ड बांड की पहली किस्त 5 से 20 नवंबर, 2015 तक जारी की गई थी। पिछले साल अक्‍टूबर में वित्त मंत्रालय ने घोषणा की थी कि इन बांड में शुरुआती निवेश पर वार्षिक 2.75 फीसदी (फिक्स्ड रेट) का ब्याज मिलेगा। ब्याज का भुगतान छमाही आधार पर किया जाएगा। आखिरी ब्याज परिपक्वता पर मूल के साथ मिलेगा।

सोने की भौतिक खरीद का एक विकल्‍प उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से सरकार ने गोल्‍ड बांड स्‍कीम लॉन्‍च की थी, जो निवेशकों को 2 ग्राम से लेकर अधिकतम 500 ग्राम के बांड खरीदने की अनुमति देती है। बांड की समयावधि 8 साल है और इसमें 5वें साल के बाद बाहर निकलने का विकल्‍प है। बांड में प्रति व्‍यक्ति प्रति वित्‍त वर्ष न्‍यूनतम निवेश सीमा 2 ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम है।

Latest Business News