A
Hindi News पैसा बिज़नेस 14-27 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला, लगेंगे पौष्टिक गुणों वाले खाद्य पदार्थों के स्टॉल

14-27 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला, लगेंगे पौष्टिक गुणों वाले खाद्य पदार्थों के स्टॉल

एक साल के अंतराल के बाद भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) का आयोजन 14-27 नवंबर तक राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में किया जा रहा है, जिसकी थीम ‘आत्मनिर्भर भारत’ है।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में लगेंगे पौष्टिक गुणों वाले खाद्य पदार्थों के स्टॉल- India TV Paisa Image Source : INDIATRADEFAIR.COM अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में लगेंगे पौष्टिक गुणों वाले खाद्य पदार्थों के स्टॉल

नयी दिल्ली: इस साल भारत के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुष मंत्रालय के स्टॉल में पौष्टिक गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ मुख्य आकर्षण होंगे। ये खाद्य पदार्थ मधुमेह, मोटापे, पुराने दर्द और एनीमिया के रोगियों के लिए लाभप्रद हैं। पौष्टिक गुणों से लैस खाद्य पदार्थ (न्यूट्रास्युटिकल) मुख्य रूप से खाद्य स्रोतों से मिलते हैं, जिनमें अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ विशेष पोषण तत्व भी होते हैं। 

एक साल के अंतराल के बाद भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) का आयोजन 14-27 नवंबर तक राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में किया जा रहा है, जिसकी थीम ‘आत्मनिर्भर भारत’ है। अधिकारियों के अनुसार व्यापार मेले में आयुष की विभिन्न विधाओं जैसे होम्योपैथी, आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और योग तथा प्राकृतिक चिकित्सा के अलग-अलग काउंटर होंगे। स्टॉल में इन विधाओं के चिकित्सक निःशुल्क परामर्श भी देंगे।

ITPO करता है आयोजन

भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) इस विशाल व्यापार मेले का आयोजन करता है। इस मेले को पहली बार 1979 में आयोजित किया गया था। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले साल मेले का आयोजन नहीं किया गया था। इससे पहले 1980 में भी मेले का आयोजन नहीं हो सका था। मंत्रालय ने बताया था कि 14 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं सभा केंद्र (आईईसीसी) के नवनिर्मित हॉल के साथ ही प्रगति मैदान में मौजूदा हॉल में किया जाएगा।

बयान में कहा गया था कि इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा और व्यापार मेला अर्थव्यवस्था, निर्यात क्षमता, आपूर्ति श्रृंखला और मांग को बढ़ावा देने के साथ ही इस बार के विषय ‘आत्मनिर्भर भारत’ को प्रदर्शित करेगा। बयान में कहा गया था कि व्यापार मेला 14-18 नवंबर तक थोक कारोबार खंड के लिए आरक्षित होगा, जिसके बाद इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। मेले का समय सुबह 9.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक रहेगा। 

Latest Business News