A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन के बढ़ते कर्ज बोझ से बढ़ा वित्‍तीय जोखिम, स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने घटाई क्रेडिट रेटिंग

चीन के बढ़ते कर्ज बोझ से बढ़ा वित्‍तीय जोखिम, स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने घटाई क्रेडिट रेटिंग

दुनिया की जानी मानी रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (एसएंडपी) ने चीन की क्रेडिट रेटिंग को घटाने की घोषणा की है।

चीन के बढ़ते कर्ज बोझ से बढ़ा वित्‍तीय जोखिम, स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने घटाई क्रेडिट रेटिंग- India TV Paisa चीन के बढ़ते कर्ज बोझ से बढ़ा वित्‍तीय जोखिम, स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने घटाई क्रेडिट रेटिंग

बीजिंग दुनिया की जानी मानी रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (एसएंडपी) ने चीन की क्रेडिट रेटिंग को घटाने की घोषणा की है। इसके साथ ही रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने आगाह किया है कि चीन के बढ़ते कर्ज की वजह से आर्थिक और वित्‍तीय जोखिम का अंदेशा बढ़ा है। इस साल चीन की क्रेडिट रेटिंग को दूसरी बार घटाया गया है।

यह भी पढ़ें : घरेलू कंपनियों के हित में सरकार ने लिया यह निर्णय, चीन से आयातित बस, ट्रक टायरों पर लगाया डंपिंग रोधी शुल्क

स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने चीन की रेटिंग को एए माइनस से घटाकर ए प्लस किया है। मूडीज ने मई में चीन की रेटिंग घटाई थी। इससे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के बढ़ते ऋण को लेकर चिंता की स्थिति बनी है।

यह भी पढ़ें : जियोफोन बुक करवाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, इसी हफ्ते से शुरू हो जाएगी फोन की डिलिवरी

न्यूयॉर्क स्थित स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने बयान में कहा है कि रेटिंग में कमी हमारे इस आकलन को दर्शाता है कि लंबे समय की मजबूत ऋण वृद्धि से चीन का आर्थिक और वित्‍तीय जोखिम बढ़ा है। एजेंसी ने कहा कि ऋण की ऊंची वृद्धि दर से हालिया वर्षों में चीन की आर्थिक वृद्धि बढ़ी है और साथ ही संपत्ति की कीमतों में इजाफा हुआ है। हालांकि, इसके साथ कुछ हद तक इससे चीन की वित्‍तीय स्थिरता भी प्रभावित हुई है।

Latest Business News