A
Hindi News पैसा बिज़नेस स्टारलिंक इंटरनेट सेवा प्रदान करने को 10 ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी

स्टारलिंक इंटरनेट सेवा प्रदान करने को 10 ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी

दुनिया के सबसे अमीर उद्यमियों में से एक एलन मस्क की अगुवाई वाली सैटेलाइट कंपनी स्टारलिंक इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए देश के दस ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

स्टारलिंक इंटरनेट सेवा प्रदान करने को 10 ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी- India TV Paisa Image Source : STARLINK स्टारलिंक इंटरनेट सेवा प्रदान करने को 10 ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर उद्यमियों में से एक एलन मस्क की अगुवाई वाली सैटेलाइट कंपनी स्टारलिंक इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए देश के दस ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी। कंपनी इस संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों में बदलते जीवन में ब्रॉडबैंड इंटरनेट संपर्क के महत्व पर सांसदों, मंत्रियों और शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ बातचीत भी करेगी। स्पेसएक्स की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड इकाई का लक्ष्य सरकार की अनुमति से दो लाख सक्रिय टर्मिनलों के साथ दिसंबर, 2022 से भारत में ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने का है। 

भारत में स्टारलिंक के कंट्री निदेशक संजय भार्गव ने रविवार को कहा, ‘‘मैं अक्टूबर में सांसदों, मंत्रियों, सचिवों के साथ 30 मिनट की आभासी बातचीत करने का भी इच्छुक हूं। भारत को भेजे गए 80 प्रतिशत स्टारलिंक टर्मिनलों के लिए हम संभवत दस ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।’’ 

इससे पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा था कि भारत से ऑर्डर की संख्या 5,000 को पार कर गई है और कंपनी ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने की इच्छुक है।

कंपनी ग्राहकों से 99 डॉलर या 7,350 रुपये प्रति ग्राहक का शुल्क ले रही है। कंपनी ने ग्राहकों को 50 मेगाबिट से 150 मेगाबिट प्रति सेकंड की इंटरनेट गति प्रदान करने का वादा किया है। कंपनी की सेवाएं ब्रॉडबैंड में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी और इसका भारती समूह समर्थित वनवेब से सीधा मुकाबला होगा।

Latest Business News