A
Hindi News पैसा बिज़नेस शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का रुख, सेंसेक्स 45 अंक की बढ़त के साथ बंद

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का रुख, सेंसेक्स 45 अंक की बढ़त के साथ बंद

आज के कारोबार में बैंकिंग स्टॉक्स में बढ़त जारी रही। आज बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं सोमवार को इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई थी। दोनो कारोबारी सत्र में बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स ने सभी प्रमुख इंडेक्स में सबसे ज्यादा दर्ज की।   

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : FILE stock market today

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों के मिले जुले संकेतों और एफएंडओ अनुबंधों की एक्सपायरी के करीब आने के साथ घरेलू शेयर बाजार में आज सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 45 अंक की बढ़त के साथ 38,844 के स्तर पर और निफ्टी 6 अंक की बढ़त के साथ 11,472 बंद हुआ है। बैंकिंग स्टॉक्स में आज लगातार दूसरे दिन बढ़त जारी रही।  

आज दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स के उच्चतम और न्यूनतम स्तर के बीच सिर्फ 330 अंक का अंतर देखने को मिला। आज सेंसेक्स में अधिकतम 211 अंक की बढ़त देखने को मिली, वहीं बिकवाली हावी होने पर इंडेक्स पिछले बंद स्तर के मुकाबले अधिकतम 119 अंक तक गिरा। बाजार में किसी बड़े सकारात्मक संकेत के न होने पर निवेशकों ने स्टॉक आधारित कारोबार किया। विदेशी बाजारों के संकेत मिले जुले रहने से निवेशक किसी जोखिम को लेने से बचे। आज यूरोपियन मार्केट में बढ़त का रुख है, क्षेत्र के सभी प्रमुख सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं, हालांकि ये बढ़त सीमित ही है। दूसरी तरफ एशियाई बाजारों में चीन और हॉन्गकॉन्ग के बाजार गिरावट के साथ बंद हुए हैं, वहीं जापान के बाजार में बढ़त दर्ज हुई। विदेशी बाजारों को यूएस फेडरल रिजर्व के प्रमुख के आने वाले संबोधन का इंतजार है। जुलाई की बैठक के बाद ये उनका पहला संबोधन होगा, निवेशकों को उम्मीद है कि चेयरमैन अपने संबोधन में आगे की रणनीति और चुनौतियों का जिक्र कर सकते हैं।

घरेलू बाजार में आज के कारोबार के दौरान बैंकिंग स्टॉक्स में बढ़त जारी रही। कल की बढ़त के बाद आज भी बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ। सोमवार को इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई थी। इसके साथ ही ऑटो सेक्टर इंडेक्स में     आधा फीसदी से ज्यादा की तेजी रही। दूसरी तरफ रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुआ। एफएमसीजी, आईटी और मेटल सेक्टर इंडेक्स भी आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

Latest Business News