A
Hindi News पैसा बिज़नेस आज से मुंबई-गोवा के बीच दौड़ेगी तेजस एक्‍सप्रेस, शताब्‍दी से 20 फीसदी ज्‍यादा है इसका किराया

आज से मुंबई-गोवा के बीच दौड़ेगी तेजस एक्‍सप्रेस, शताब्‍दी से 20 फीसदी ज्‍यादा है इसका किराया

विमान जैसी सुविधाओं से लैस पहली लग्‍जरी ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस आज से मुंबई और गोवा के बीच दौड़ने लगेगी।

आज से मुंबई-गोवा के बीच दौड़ेगी तेजस एक्‍सप्रेस, शताब्‍दी से 20 फीसदी ज्‍यादा है इसका किराया- India TV Paisa आज से मुंबई-गोवा के बीच दौड़ेगी तेजस एक्‍सप्रेस, शताब्‍दी से 20 फीसदी ज्‍यादा है इसका किराया

नई दिल्‍ली। विमान जैसी सुविधाओं से लैस पहली लग्‍जरी ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस आज से मुंबई और गोवा के बीच दौड़ने लगेगी। आज रेल मंत्री सुरेश प्रभु इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। आपको बता दें कि तेजस एक्‍सप्रेस में हर सीट पर LCD स्क्रीन और वाई-फाई फैसिलिटी होगी। साथ ही, ट्रेन में टी-कॉफी वेंडिंग मशीनें भी लगाई गई है। इसकी खास बात यह है कि ये देश की पहली ट्रेन होगी, जिसके सभी कोच में ऑटोमैटिक डोर के साथ ही सुरक्षित गैंगवेज (डिब्बों के बीच के कॉरिडोर्स) होंगे। अभी ऑटोमैटिक डोर मेट्रो ट्रेन में होते है। इसका किराया शताब्दी ट्रेन से भी 20 प्रतिशत ज्यादा है।

प्रीमियम क्‍लास ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस में होंगी ये सुविधाएं

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, तेजस एक्‍सप्रेस एक नई प्रीमियम क्लास ट्रेन है। इसमें चाय, कॉफी वेंडिंग मशीन, मैगजींस, स्नैक्स टेबल सहित कई सुविधाएं होंगी। इसके अलावा ट्रेन में बायो वैक्यूम टॉयलेट्स, टॉयलेट इंगेजमेंट बोर्ड, हैंड ड्रायर, सेंसराइज्ड टैप, वाई-फाई सहित कई विशेष सुविधाएं भी होंगी।

 तस्‍वीरों में देखिए तेजस ट्रेन

Tejas

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

अधिकारी ने कहा कि मनोरंजन के उद्देश्य से लगाई जाने वाली LCD स्क्रीन का इस्तेमाल यात्रियों से संबंधित सूचना एवं सुरक्षा निर्देशों के प्रसार के लिए भी किया जाएगा। राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की तरह ही कैटरिंग सेवा तेजस के किराए में शामिल होगी। इसमें एक्जिक्यूटिव क्लास एवं चेयर कार कोच लगे होंगे।

मुंबई-गोवा के बाद दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर दौड़ेगी ये ट्रेन

बजट में किए गए वादे के मुताबिक, मुंबई-गोवा के बाद दूसरी तेजस ट्रेन को दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर चलाए जाने के आसार हैं। ट्रेन की पहली रैक को RCF (रेल कोच फैक्ट्री) कपूरथला में तैयार किया गया है।

Latest Business News