A
Hindi News पैसा बिज़नेस दुनिया की टॉप 50 कंपनियों की लिस्ट में सिर्फ टाटा मोटर्स का नाम, R&D पर जमकर करती है खर्च

दुनिया की टॉप 50 कंपनियों की लिस्ट में सिर्फ टाटा मोटर्स का नाम, R&D पर जमकर करती है खर्च

टाटा मोटर्स R&D में निवेश के लिहाज से दुनिया की टॉप 50 कंपनियों की लिस्ट में शामिल है। लिस्ट में यह एकमात्र भारतीय कंपनी है। जर्मनी की फॉक्सवैगन टॉप पर है।

दुनिया की टॉप 50 कंपनियों की लिस्ट में सिर्फ टाटा मोटर्स का नाम, R&D पर जमकर करती है खर्च- India TV Paisa दुनिया की टॉप 50 कंपनियों की लिस्ट में सिर्फ टाटा मोटर्स का नाम, R&D पर जमकर करती है खर्च

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स रिसर्च ऐंड डेवलपमेंट (R&D) में निवेश के लिहाज से दुनिया की टॉप 50 कंपनियों की लिस्ट में शामिल है। लिस्ट में यह एकमात्र भारतीय कंपनी है। इस लिस्ट में जर्मनी की फॉक्सवैगन टॉप पर है। यूरोपियन कमीशन द्वारा 2015 के लिए तैयार सालाना इंडस्ट्रियल आरएंडडी इन्वेस्टमेंट लिस्ट में फॉक्सवैगन के बाद सैमसंग दूसरे स्थान पर है। उसके बाद क्रमश: माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल और नोवार्टिस टॉप पांच में शामिल हैं। टाटा मोटर्स इस सूची में 49वें स्थान पर है।

टॉप 50 में पहली बार किसी भारतीय कंपनी का नाम

इंडस्ट्रियल आरएंडडी इन्वेस्टमेंट लिस्ट में एकमात्र भारतीय कंपनी है टाटा मोटर्स ही जगह बना पाई है। इस साल टाटा मोटर्स ने रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर जमकर खर्च किया है, जिसके कारण 104वें स्थान से उठकर 49वें स्थान पर पहुंच गया है। इस लिस्ट में टाटा मोटर्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर सबसे अधिक इन्वेस्टमेंट बढ़ाने वाली कंपनी रही है। हालांकि, उसका ज्यादातर रिसर्च एंड डेवलपमेंट इन्वेस्टमेंट उसकी ब्रिटेन की सब्सिडियरी जगुआर लैंड रोवर में हुआ है।

2500 कंपनियों की लिस्ट में भारत की 26 कंपनियां शामिल

आरएंडडी इन्वेस्टमेंट के लिहाज से दुनिया की 2,500 कंपनियों की विस्तारित लिस्ट में कुल 26 भारतीय कंपनियां शामिल हैं। सूची में सबसे अधिक 829 कंपनियां अमेरिका से हैं। उसके बाद जापान से 360, चीन से 301, ताइवान से 114, स्विटजरलैंड से 80 और कनाडा और इसराइल से 27-27 कंपनियां लिस्ट में शामिल हैं। यूरोपीय संघ के देशों से 608 कंपनियां हैं, जिसमें जर्मनी की 136, ब्रिटेन की 135, फ्रांस की 86, स्वीडन की 42 और इटली की 32 कंपनियां शामिल है।

Latest Business News