A
Hindi News पैसा बिज़नेस तिमाही नतीजों के बाद 7% लुढ़का टीसीएस शेयर, जानिये क्या है ब्रोकरेज हाउस की राय

तिमाही नतीजों के बाद 7% लुढ़का टीसीएस शेयर, जानिये क्या है ब्रोकरेज हाउस की राय

टीसीएस का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 14.1 प्रतिशत बढ़कर 9,624 करोड़ रुपये रहा है। आय 46,867 करोड़ रुपये रही जो एक साल पहले इसी तिमाही में 40,135 करोड़ रुपये थी

<p>नतीजों के बाद 7...- India TV Paisa Image Source : TCS नतीजों के बाद 7 प्रतिशत लुढ़का टीसीएस का शेयर

नई दिल्ली। तिमाही नतीजों के बाद टीसीएस के शेयर में आज तेज गिरावट देखने को मिली है। कंपनी ने शुक्रवार को शेयर कारोबार बंद होने के बाद अपने नतीजे जारी किये थे, ये नतीजे बाजार के अनुमानों से नीचे रहे, जिसकी वजह से आज स्टॉक में तेज बिकवाली देखने को मिली है। आज के कारोबार में शेयर बीएसई पर 6.98 प्रतिशत की अधिकतम गिरावट के साथ 3660 के स्तर पर पहुंच गया। सोमवार को स्टॉक 6.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3686 के स्तर पर बंद हुआ। 

क्या है ब्रोकरेज हाउस की राय
यस सिक्योरिटीज ने टीसीएस को 4395 के लक्ष्य के साथ खरीद की सलाह दी है, ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक डील पाइपलाइन मजबूत है जो ग्रोथ को बनाये रखेगा। वही डील पाइपलाइन की वजह से गोल्डमैन सैक्स ने 4657 के लक्ष्य के साथ खरीद की राय दी है। हालांकि ब्रोकरेज हाउस ने माना है कि कंपनी के नतीजे अनुमान से कमजोर रहे हैं। प्रभुदास लीलाधर ने 4113 के लक्ष्य के साथ खरीद की सलाह दी है। वहीं शेयरखान ने 4400 के लक्ष्य के साथ खरीद की सलाह दी है। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक कंपनी के नतीजे भले ही अनुमान से नीचे रहे हों, लेकिन कंपनी के फंडामेंटल मजबूत है और आगे वो ग्रोथ के मौकों का फायदा उठाने में सक्षम है।

कारोबारी जरूरतों के हिसाब से निवेश जारी रखेगी टीसीएस
 टीसीएस के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) समीर सेकसरिया ने कहा कि कंपनी, 26-28 प्रतिशत के लाभ मार्जिन पर ध्यान देते हुए काम कर रही है। उन्होंने कहा, "छोटी अवधि में उतार-चढ़ाव के बीच ऐसा नहीं है कि हम केवल मॉर्जिन बचाने के लिए ही चीजें करेंगे। निवेश की जो भी जरूरत है, जो भी सही होगा, हम निवेश करना जारी रखेंगे। हम अल्पावधि में इस पर ध्यान नहीं दे रहे, हमारा ध्यान कारोबार की जरूरतों को जितना संभव हो उस हद तक पूरा करना होगा।" सितंबर तिमाही में, टीसीएस ने 25.6 प्रतिशत के मार्जिन की सूचना दी और आपूर्ति पक्ष की बाधाओं जैसी अल्पावधि के उतार-चढ़ाव वाली चीजों की आशंका जतायी जिनमें कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने की ऊंची दर शामिल है। पांच लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने वाली कंपनी में कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने की दर बढ़कर 11.9 प्रतिशत हो गयी है। 

टीसीएस का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में 14.1 प्रतिशत बढ़ा
देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी टाटा कंसलटेंसी सविर्सेज (टीसीएस) का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 14.1 प्रतिशत बढ़कर 9,624 करोड़ रुपये रहा है। टीसीएस ने शुक्रवार को शेयर बाजार को नतीजे की सूचना दी थी जिसमे कहा गया है कि इससे पूर्व वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में कंपनी को 8,433 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। शुद्ध लाभ में कानूनी दावा मद में 1,218 करोड़ रुपये का प्रावधान शामिल नहीं हैं। अगर इस आंकड़ा को शामिल किया जाए तो सितंबर 2020 में शुद्ध लाभ 7,475 करोड़ रुपये रहता है। कंपनी की आय 2021-22 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 46,867 करोड़ रुपये रही जो एक साल पहले इसी तिमाही में 40,135 करोड़ रुपये थी।

यह भी पढ़ें: कोयले की किल्लत पर राज्य और केन्द्र आमने-सामने, जानिये क्या कहते हैं आंकड़े

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने शुरू की आम मालगाड़ियों से 3 गुना लंबी 'त्रिशूल' और 'गरूड़, देखें वीडियो

Latest Business News