A
Hindi News पैसा बिज़नेस रेलवे के टाइम टेबल में शामिल होगी 30 नई ट्रेनें, पटरियों पर दौड़ेंगी हमसफर, तेजस और उदय एक्सप्रेस

रेलवे के टाइम टेबल में शामिल होगी 30 नई ट्रेनें, पटरियों पर दौड़ेंगी हमसफर, तेजस और उदय एक्सप्रेस

भारतीय रेल सभी यात्रियों को कंफर्म सीट देने पर तेजी से काम कर रही है। इसी कड़ी में रेलवे ने अपने टाइम टेबल में 30 नई ट्रेनों को शामिल करने का फैसला किया है।

नई दिल्ली। भारतीय रेल सभी यात्रियों को कंफर्म सीट देने पर तेजी से काम कर रही है। इसी कड़ी में रेलवे ने अपने टाइम टेबल में 30 नई ट्रेनों को शामिल करने का फैसला किया है। एक अक्टूबर से लागू होने वाले नए टाइम टेबल में दस हमसफर, सात अंत्योदय और तीन-तीन उदय व तेजस एक्सप्रेस के गंतव्य स्टेशनों, ठहराव, और नियत समय की जानकारी उपलब्ध होगी।

इन स्टेशनों के बीच शुरू होगी सर्विस

  • नई ट्रेनों में नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस और हावड़ा-एर्नाकुलम अंत्योदय एक्सप्रेस होंगी।
  • इसके अलावा रेलवे की समय सारणी में 30 नई ट्रेन सेवाओं में शामिल हैं, जो बहुप्रतीक्षित नई रेलवे टाइम टेबल का हिस्सा होंगी।
  • टाइम टेबल में 10 हमसफर एक्सप्रेस, सात अंत्योदय एक्सप्रेस, तीन-तीन उदय एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस के गंतव्य को शामिल किया जाएगा।
  • रेलवे की नई टाइम टेबल को जारी करने में एक महीने का विलंब हुआ है।
  • क्योंकि रेल बजट में घोषित नई प्रस्तावित सेवाओं के मार्गों और गंतव्यों को विभिन्न कारणों से अंतिम रूप नहीं दिया जा सका।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हमने नए टाइम टेबल को यात्री अनुकूल बनाने का प्रयास किया है और इसमें यात्री से जुड़ी कई जानकारियां होंगी।’ टेबल के मुताबिक, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलेगी, बाकी नौ हमसफर साप्ताहिक सेवा होगी।

तस्‍वीरों में देखिए टैल्‍गो ट्रेन की खासियतें

Talgo high speed train

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सप्ताह में छह दिन चलेंगी ट्रेनें

  • दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस और आनंद विहार-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलेंगी।
  • मुंबई-करमेल तेजस सप्ताह में पांच दिन चलेगी।
  • तेजस और हमसफर सेवाओं के किराए मौजूदा किराया ढांचा से अधिक होंगे।
  • तेजस, उदय, हमसफर और अंत्‍योदय ट्रेनों का एलान इस साल रेल बजट में किया गया था।

रेलवे ने दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी देश के विभिन्न हिस्सों के बीच विशेष “पूजा स्पेशल” ट्रेनों की घोषणा की है। 21 सितंबर को रेलवे की तरफ से जारी विज्ञापन के अनुसार इस अवसर पर 21 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी। विशेष ट्रेनों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए रेलवे के पूछताछ के नंबर 139 पर फोन किया जा सकता है।

Latest Business News