A
Hindi News पैसा बिज़नेस कुछ दलहनों की कीमतों में गिरावट आनी हुई शुरू, सरकार की बढ़ी चिंता

कुछ दलहनों की कीमतों में गिरावट आनी हुई शुरू, सरकार की बढ़ी चिंता

चालू वर्ष में अधिक दलहन उत्पादन का अनुमान कर रही सरकार कुछ दलहनों विशेषकर मूंग की कीमत में गिरावट को लेकर चिंतित है।

कुछ दलहनों की कीमतों में गिरावट आनी हुई शुरू, सरकार की बढ़ी चिंता- India TV Paisa कुछ दलहनों की कीमतों में गिरावट आनी हुई शुरू, सरकार की बढ़ी चिंता

नई दिल्‍ली। चालू वर्ष में अधिक दलहन उत्पादन का अनुमान कर रही सरकार कुछ दलहनों विशेषकर मूंग की कीमत में गिरावट को लेकर चिंतित है। मूंग की कीमत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे आ गई है। सरकार ने इस वर्ष के लिए मूंग का एमएसपी 5,225 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। इन दिनों मूंग दाल की थोक कीमत में भारी गिरावट आना शुरू हुई है और मौजूदा समय में यह कीमत 5,750 रुपए प्रति क्विंटल के करीब है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अक्‍टूबर में फसल की कटाई के बाद मूंग की कीमतों में आगे और गिरावट आ सकती है। उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि मूंग की कीमतें गिर रही हैं। हम चिंतित हैं कि कहीं किसान एमएसपी दर पर खरीद की मांग शुरू न कर दें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष दलहन के एमएसपी में पर्याप्त वृद्धि के कारण अधिक किसानों ने दलहन की खेती को अपनाया है।

पासवान ने कहा कि हम बेहतर दलहन उत्पादन की उम्मीद कर रहे हैं। मैं ऐसी स्थिति नहीं चाहता हूं कि जहां दलहन कीमतें इस हद तक घट जाएं कि किसानों को हमसे समाधान की मांग करनी पड़े। बेहतर मानसून की उम्मीद के कारण सरकार को फसल वर्ष 2016-17 (जुलाई से जून) में दलहन का उत्पादन बढ़कर 1.8 से दो करोड़ टन होने के आसार हैं। दो निरंतर सूखे वाले वर्ष 2015-16 और वर्ष 2014-15 में दलहन का उत्पादन घटकर क्रमश: 1.70 करोड़ टन और 1.71 करोड़ टन रह गया था, जो उत्पादन वर्ष 2013-14 में 1.9 करोड़ टन का हुआ था, जिसके कारण दलहनों की खुदरा कीमतों में भारी तेजी आई।

Latest Business News