A
Hindi News पैसा बिज़नेस टमाटर का भाव 100 रुपए किलो तक पहुंचा, सप्लाई में आई भारी गिरावट का असर

टमाटर का भाव 100 रुपए किलो तक पहुंचा, सप्लाई में आई भारी गिरावट का असर

नवंबर के दौरान सिर्फ 9,59,262 क्विंटल टमाटर की आवक देखने को मिली है जबकि पिछले साल नवंबर में यह आवक 19,83,164 क्विंटल दर्ज की गई थी

Tomato prices- India TV Paisa Image Source : TOMATO PRICES Tomato prices rose to Rs 100 in retail market

नई दिल्ली। टमाटर के दाम लंबे समय से आम आदमी की पहुंच के ऊपर बने हुए हैं। सोमवार को रिटेल मार्केट में फिर से कीमतों ने 100 रुपए प्रति किलो के स्तर को छू लिया है। केंद्रीय उपभोक्ता विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक सोवार को पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम की राजधानी आइजोल में टमाटर की कीमतों ने 100 रुपए प्रति किलो के स्तर को छुआ है।

सिर्फ आइजोल में ही टमाटर की कीमतों में तेजी नहीं है बल्कि देश की कई दूसरी रिटेल मंडियों में भी इसका दाम बढ़ा है। केंद्रीय उपभोक्ता विभाग के मुताबिक सोमवार को कई प्रमुख रिटेल मंडियों में इसका दाम 60-70 रुपए प्रति किलो रहा, कुछएक मंडियों में भाव 80 रुपए प्रति किलो भी दर्ज किया गया।

पिछले कुछ दिनों से ज्यादातर मंडियों में टमाटर की सप्लाई में भारी कमी देखने को मिली है जिस वजह से इसकी कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (NHRDF) के दायरे में आने वाली मंडियों में नवंबर के दौरान टमाटर की आवक में करीब 52 फीसदी की गिरावट आई है। NHRDF के दायरे में आने वाली मंडियों में बीते नवंबर के दौरान सिर्फ 9,59,262 क्विंटल टमाटर की आवक देखने को मिली है जबकि पिछले साल नवंबर में यह आवक 19,83,164 क्विंटल दर्ज की गई थी। 

Latest Business News