A
Hindi News पैसा बिज़नेस डिजिधन योजना: 1590 रुपए का डिजिटल पेमेंट कर जीता 1 करोड़ का ईनाम, राष्‍ट्रपति ने निकाला ड्रॉ

डिजिधन योजना: 1590 रुपए का डिजिटल पेमेंट कर जीता 1 करोड़ का ईनाम, राष्‍ट्रपति ने निकाला ड्रॉ

डिजिटल पेमेंट स्‍कीम 'डिजिधन अभियान' ने एक ग्राहक की जिंदगी बदल दी है। एक ग्राहक ने 1590 का डिजिटल भुगतान किया, और उसे 1 करोड़ का ईनाम हासिल हुआ है।

डिजिधन योजना: 1590 रुपए का डिजिटल पेमेंट कर जीता 1 करोड़ का ईनाम, राष्‍ट्रपति ने निकाला ड्रॉ- India TV Paisa डिजिधन योजना: 1590 रुपए का डिजिटल पेमेंट कर जीता 1 करोड़ का ईनाम, राष्‍ट्रपति ने निकाला ड्रॉ

नई दिल्‍ली। सरकार की डिजिटल पेमेंट को प्रोत्‍साहन देने वाली स्‍कीम ‘डिजिधन अभियान‘ ने एक ग्राहक की जिंदगी बदल दी है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के इस ग्राहक ने नोटबंदी के दौरान सिर्फ 1590 का डिजिटल भुगतान किया, और उसे 1 करोड़ का ईनाम हासिल हुआ है। हालांकि अभी विजेताओं के नाम की घोषणा नहीं की गई है सिर्फ इनके द्वारा किए गए लेनदेन की जानकारी दी गई है. इनकी पहचान इनके कार्ड के नंबर से मिलान के बाद की जाएगी.

 यह भी पढ़े: सरकार ने इलैक्ट्रॉनिक लेन-देन पर चार्ज कम करने को कहा, आईएमपीएस और यूपीआई के लिए नहीं देना होगा अधिक चार्ज

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में डिजिटल पेमेंट प्रमोशन स्कीम के तहत इस प्रोत्साहन योजना का 100वां ड्रॉ निकालकर विजेताओं को चुना। उन्होंने इस इनामी योजना के छह विजेताओं को बधाई दी। इसमें तीन ग्राहक और तीन दुकानदार हैं। गौरतलब है कि नोटबंदी की घोषणा के बाद सरकार ने डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहन देने के लिए लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना की शुरुआत की थी।

 यह भी पढ़े: नोटबंदी के बाद ग्राहकों ने टाला मकान खरीदने का फैसला, 9 शहरों में औसत बिक्री 40 प्रतिशत घटी: रिपोर्ट

सभी ने किया रुपे कार्ड से पेमेंट

सरकार ने दोनों के लिए लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना शुरू की थी। इसमें ग्राहक श्रेणी में पहला 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक, दूसरा 50 लाख रुपए का पुरस्कार बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक और तीसरा 25 लाख रुपए का पुरस्कार पंजाब नैशनल बैंक के एक ग्राहक को मिला है। इन तीनों ने ही अपने रूपे डेबिट कार्ड से भुगतान किया था। हालांकि अभी विजेताओं के नाम की घोषणा नहीं की गई है सिर्फ इनके तरफ से किए गए लेनदेन की जानकारी दी गई है। इनकी पहचान इनके कार्ड के नंबर से मिलान के बाद की जाएगी। इसी तरह तीन दुकानदारों को भी 50 लाख रुपए, 25 लाख रुपए और 12 लाख रुपए का पुरस्कार मिला है।

Latest Business News