A
Hindi News पैसा बिज़नेस TV की कीमतों में जल्‍द हो सकती है 20% की बढ़ोतरी, पैनल के दाम बढ़ने से बढ़ी कंपनियों की लागत

TV की कीमतों में जल्‍द हो सकती है 20% की बढ़ोतरी, पैनल के दाम बढ़ने से बढ़ी कंपनियों की लागत

बड़े मैन्‍युफैक्‍चरर पैनल के दाम में हुई वृद्धि की भरपाई ग्राहकों से वसूलने के TV की कीमतों में 20 प्रतिशत तक वृद्धि पर विचार कर रहे हैं।

TV की कीमतों में जल्‍द हो सकती है 20% की बढ़ोतरी, पैनल के दाम बढ़ने से बढ़ी कंपनियों की लागत- India TV Paisa TV की कीमतों में जल्‍द हो सकती है 20% की बढ़ोतरी, पैनल के दाम बढ़ने से बढ़ी कंपनियों की लागत

नई दिल्ली। TV की कीमतों में जल्‍द ही बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। बड़े मैन्‍युफैक्‍चरर पैनल के दाम में हुई वृद्धि की भरपाई ग्राहकों से वसूलने के TV की कीमतों में 20 प्रतिशत तक वृद्धि पर विचार कर रहे हैं। वैश्विक स्तर पर मांग एवं आपूर्ति में अंतर के कारण कीमत वृद्धि की संभावना बनी है।

यह भी पढ़ें : LG ने लॉन्‍च किया मच्‍छरों को भगाने वाला TV, कीमत 26,900 से 47,500 रुपए तक

ये हैं कीमत बढ़ने के कारण

  • पैनल के दाम में 35 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है।
  • चीन के मैन्‍युफैक्‍चरर्स ने बढ़ाई हैं कीमतें।
  • दक्षिण कोरिया तथा ताइवान के आपूर्तिकर्ताओं ने TV सेट के लिए छोटे स्क्रीन का विनिर्माण किया बंद।
  • पैनासोनिक पहले ही अपने टीवी सेट के दाम बढ़ा चुकी है, वहीं वीडियोकॉन, एलजी और सोनी स्थिति पर नजर रख रही हैं।

पैनासोनिक इंडिया के प्रमुख (बिक्री और सेवा) अजय सेठ ने कहा, डिस्प्ले पैनल की कम आपूर्ति के कारण हमने कीमत समीक्षा की है और हम पैनासोनिक TV सेट की कीमत 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ाएंगे। यह वृद्धि सभी स्क्रीन आकार पर लागू होगी।

यह भी पढ़ें : Apple ने iPhone 6s और iPhone 6s प्लस से उठाया पर्दा, Apple TV और iPad पर कंपनी का ज्यादा फोकस

32 इंच और 40 इंच के TVके दाम में नहीं रहेगा ज्‍यादा फर्क

  • पैनल की कीमत बढ़ने के बाद 32 इंच और 40 इंच के TV के दाम में सिर्फ 4,000 रुपये का फर्क रह जाएगा जो पहले 6,000 रुपये था।
  • वीडियोकॉन के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) सीएम सिंह ने कहा कि कीमत में सर्वाधिक वृद्धि 32 इंच के पैनल में हुई है। उसके बाद 40 इंच का स्थान है। देश में छोटे स्क्रीन की खपत 70 से 75 प्रतिशत है।
  • कुल बिक्री में 32 इंच TV का योगदान करीब 38 प्रतिशत है। बाजार में मजबूत स्थिति रखने वाले सोनी और एलजी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और दिवाली के बाद निर्णय कर सकती हैं।

Latest Business News