A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकारी बैंकों के एकीकरण के लिए वैकल्पिक व्‍यवस्‍था बनाएगी सरकार, पहले की जाएगी प्रस्‍तावों की समीक्षा

सरकारी बैंकों के एकीकरण के लिए वैकल्पिक व्‍यवस्‍था बनाएगी सरकार, पहले की जाएगी प्रस्‍तावों की समीक्षा

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एकीकरण के लिए सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था बनाने का फैसला किया है।

सरकारी बैंकों के एकीकरण के लिए वैकल्पिक व्‍यवस्‍था बनाएगी सरकार, पहले की जाएगी प्रस्‍तावों की समीक्षा- India TV Paisa सरकारी बैंकों के एकीकरण के लिए वैकल्पिक व्‍यवस्‍था बनाएगी सरकार, पहले की जाएगी प्रस्‍तावों की समीक्षा

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एकीकरण के लिए सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था बनाने का फैसला किया है। इस व्यवस्था के तहत सरकारी बैंकों के एकीकरण के प्रस्ताव की समीक्षा की जाएगी। इसमें यह देखा जाएगा कि ऐसे बैंकों की संख्या कम रख कर भी उन्हें कैसे मजबूत बनाया जाए। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैकल्पिक व्यवस्था पर फैसला करेंगे।

यह भी पढ़ें :जल्‍द ही आपके हाथों में होगा 200 रुपए का नया नोट, वित्‍त मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

मंत्रिमंडल ने इस व्यवस्था को सैद्धान्तिक मंजूरी दे दी है। यह नयी व्यवस्था ही बैंकों के विलय एवं एकीकरण के प्रस्तावों पर सिफारिश करेगी। सरकार बढ़ती अर्थव्यवस्था की ऋण की जरूरत को पूरा करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र में मजबूत और प्रतिस्पर्धी बैंक बनाना चाहती है। ऐसे बैंकों में झटके सहने की क्षमता होगी और वे खुद के बूते संसाधन जुटाने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें : सोना जल्‍द हो सकता है 2500 रुपए प्रति 10 ग्राम तक महंगा, अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के एनालिस्ट ने लगाया अनुमान

जेटली स्पष्ट किया कि बैंकों के एकीकरण के किसी भी फैसले का एकमात्र आधार व्यावसायिक होगा। उन्होंने कहा कि सैद्धान्तिक मंजूरी के बाद बैंक कानून और सेबी की अनिवार्यता के मुताबिक कदम उठाएंगे। इस बारे में अंतिम योजना को केंद्र सरकार भारतीय रिजर्व बैंक के साथ विचार विमर्श के बाद अधिसूचित करेगी।

Latest Business News