A
Hindi News पैसा बिज़नेस चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अमेरिका ने दी भारत को प्रतिबंधों से छूट, मानवीय मदद को देखते हुए लिया निर्णय

चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अमेरिका ने दी भारत को प्रतिबंधों से छूट, मानवीय मदद को देखते हुए लिया निर्णय

अधिकारी ने आगे कहा कि जबतक इस निर्माण में ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स संलिप्त नहीं होती है, प्रतिबंधों से छूट आगे भी दी जाती रहेगी।

US gives narrow exemption to India from sanctions on Chabahar for Afghan aid- India TV Paisa US gives narrow exemption to India from sanctions on Chabahar for Afghan aid

वाशिंगटन। अमेरिका ने ईरान के चाबहार बंदरगाह के मामले में भारत को प्रतिबंधों से एक अनोखी छूट दी है। अमेरिका ने युद्ध से तबाह अफगानिस्तान में भारत से मानवीय मदद की आपूर्ति में इस बंदरगाह की अहमियत को देखते हुए यह निर्णय लिया है। अमेरिकी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

इस बंदरगाह को भारत, ईरान और अफगानिस्तान संयुक्त तौर पर विकसित कर रहे हैं। यह ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है तथा हिंद महासागर के तट पर है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि हमने भारत को चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अपवादस्वरूप एक छूट दी है, जिससे बंदरगाह तथा अफगानिस्तान को परिशोधित तेल उत्पादों के निर्यात के लिए रेलवे लाइन के निर्माण की मंजूरी मिलती है।

अधिकारी ने आगे कहा कि जबतक इस निर्माण में ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स संलिप्त नहीं होती है, प्रतिबंधों से छूट आगे भी दी जाती रहेगी।

Latest Business News