A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका के सुपरमार्केट में 1100 रुपये की ‘दातुन’, हर्ष गोयनका ने किया ट्वीट

अमेरिका के सुपरमार्केट में 1100 रुपये की ‘दातुन’, हर्ष गोयनका ने किया ट्वीट

1100 रुपये के पैक में मिसवॉक की 2 दातुन, एक कटर दिया जा रहा है। इसे ऑर्गेनिक टूथब्रश के नाम पर बेचा जा रहा है। मिसवॉक के अपने औषधीय गुण होते हैं और इसे दातों की सुरक्षा और सफाई में काफी मददगार माना जाता है।

<p>15 डॉलर की दातुन</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE 15 डॉलर की दातुन

नई दिल्ली। योग हो या आर्युर्वेद विदेशी लोग भारत के पारंपरिक ज्ञान और वस्तुओं को खास मान कर अपना रहे हैं। इसमें वो भी चीजें शामिल हैं जिसे अब खुद भारतीय धीरे धीरे छोड़ रहे हैं। ऐसी ही एक चीज है दातुन जो अमेरिकी में इस कीमत पर बिक रही है जितने में आपकी जरूरत के लायक 6 महीने का टूथपेस्ट आ जाए। साथ ही टूथ ब्रश भी।

 

क्या है ये प्रोडक्ट

आरपीजी एंटरप्राइजेस के चेयरमैन हर्ष गोयंका ने ट्वीट कर इस दातुन की जानकारी दी है। उन्होने बताया कि ये दातुन अमेरिका के सुपरमार्केट में ऑर्गेनिक टूथब्रश के नाम पर बेचा जा रहा है कि वो भी 15 डॉलर की कीमत में, जो की भारत में करीब 1100 रुपये के बराबर है। उन्होने लिखा कि ये वैसा ही है जैसा हमारे गांवों में लोग इस्तेमाल किया करते थे। इसके साथ ही उन्होने #marketing भी लिखा, यानि साफ है कि कैसे भारत के एक सामान्य रोजमर्रा की चीज को विदेशों में पैकिंग के साथ खास बना कर पेश किया गया है।

क्या है खासियत

नेट पर थोड़ी सर्च कर आप इस उत्पाद की जानकारी हासिल कर सकते हैं। एक ई-कॉमर्स वेबसाइट के मुताबिक ये मिसवाक की दातुन है, एक पैक में दो दातुन और उन्हे काटने के लिए कटर और शानदार पैकिंग दी गई है। यानि आपको इसे नरम बनाने के लिए अपने दातों से चबाने का मन न तो कटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इसके विज्ञापन में इसे 100 फीसदी ऑर्गनिक, कैमिकल फ्री, 100 फीसदी रिसाइकिल प्रोडक्ट के रूप में प्रचारित किया गया है। फिलहाल इस ई-कॉमर्स वेबसाइट के मुताबिक अब वो ये प्रोडक्ट नहीं रखते। हालांकि हर्ष गोयंका की ट्वीट से साफ है कि ये अमेरिका के सुपरमार्केट में दातुन मिल रही है।

भारतीय गांवों की आम जिंदगी का हिस्सा है दातुन

भारत में दातुन दातों की सुरक्षा और सुंदरता का सबसे आसान, सस्ता और कारगर तरीका माना जाता है। गांवों में लोग अभी भी इसका इस्तेमाल करते हैं। आम तौर पर नीम या मिसवाक की पतली और कोमल टहनी का लोग ब्रश के रूप में इस्तेमाल करते हैं। नीम और मिसवाक के अपने औषधीय ग्रुण होतें हैं, वहीं मसूडों या मुंह में जख्म आदि होने पर नीम का रस फायदेमंद होता है, वहीं इसे औषधीय तत्व शरीर में जाकर भी लाभ देते हैं, हालांकि इसका स्वाद कड़वा होने से नीम की दातुन का शहरों में चलन न के बराबर हो गया है। नीम और मिसवाक दोनो ही भारत में पाए जाते हैं।

Latest Business News