A
Hindi News पैसा बिज़नेस महंगाई दर के आंकड़ों और ग्लोबल संकेतों से तय होगी बाजार की दिशा

महंगाई दर के आंकड़ों और ग्लोबल संकेतों से तय होगी बाजार की दिशा

शेयर बाजार की दिशा महंगाई दर के आंकड़े, मानसून की चाल और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक सहित प्रमुख वैश्विक घटनाक्रम इस हफ्ते निर्धारित करेंगे।

Week Ahead: महंगाई दर के आंकड़ों और ग्लोबल संकेतों से तय होगी बाजार की दिशा- India TV Paisa Week Ahead: महंगाई दर के आंकड़ों और ग्लोबल संकेतों से तय होगी बाजार की दिशा

नई दिल्ली। शेयर बाजार की दिशा महंगाई दर के आंकड़े, मानसून की चाल और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक सहित प्रमुख वैश्विक घटनाक्रम इस हफ्ते निर्धारित करेंगे। ट्रेड स्मार्ट ऑनलाईन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, प्रमुख वैश्विक घटनाक्रम और मानसूनी बरसात की प्रगति इस सप्ताह शेयर बाजार की दिशा को निर्धारित करेंगे। निवेशकों की नजर इस बात पर अधिक रहेगी कि देश में मानसून की क्या प्रगति रहती है।

सप्ताह के दौरान जिन प्रमुख वृहत आर्थिक आंकड़ों की घोषणा की जानी है उनमें सोमवार को जारी किया जाने वाला उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर और मंगलवार को मई महीने के लिए मुद्रास्फीति आधारित थोक बिक्री मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर का आंकड़ा शामिल हैं। सिंघानिया ने कहा कि वृहद आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक बाजारों के रख के अलावा डॉलर के मुकाबले रुपए की घटबढ़ और कच्चे तेल कीमतों के उतार चढ़ाव निकट भविष्य में बाजार के मिजाज को तय करेंगे।

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के संस्थापक एवं सीईओ रोहित गाडिया ने कहा, बाजार का उतार चढ़ाव 13 जून को घोषित किए जाने वाले महंगाई दर के आंकड़ों पर निर्भर करेंगे। 14 जून को थोक बिक्री मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर के आंकड़े के कारण बाजार में उतार चढ़ाव आने की संभावना है। इसके साथ विदेशी निवेशकों के निवेश संबंधी गतिविधियों, वैश्विक बाजारों के उतार चढ़ाव बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। शेयर बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार को तात्कालिक संकेत के लिए इस सप्ताह फेडरल रिजर्व द्वारा दी जाने वाली टिप्पणियों का इंतजार रहेगा। इसके अलावा निवेशकों की यूरोपीय बाजारों के विकासक्रम पर निगाह रहेगी।

मनीपाम के प्रबंध निदेशक और सीईओ निर्दोष गौड़ ने कहा, इस सप्ताह मुख्यत: सीपीआई और डब्ल्यूपीआई आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े की घोषणा रहेगी और इसके अलावा सप्ताह के दौरान प्रमुख घटनाक्रम फेडरल रिजर्व की बैठक रहेगी। इस बीच पूंजी माल उत्पादन और विनिर्माण गतिविधियों में भारी गिरावट के कारण अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े 0.8 प्रतिशत घटा जो तीन महीनों के दौरान की पहली गिरावट है। बाजार सोमवार को शुक्रवार को बाजार के बंद होने के बाद आए आईआईपी आंकड़े पर अपनी प्रतिक्रिया देगा। पिछले सप्ताहांत के मुकाबले बीएसई सूचकांक में दो सप्ताह से जारी तेजी का रूख थम गया और यह 207.28 अंक की गिरावट के साथ 26,635.75 अंक पर बंद हुआ।

Latest Business News