A
Hindi News पैसा बिज़नेस सितंबर में घटी थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर, खाद्य पदार्थ और सब्जियां हुईं सस्‍ती

सितंबर में घटी थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर, खाद्य पदार्थ और सब्जियां हुईं सस्‍ती

सितंबर में थोक मूल्‍य सूचकांक आधारित महंगाई दर (WPI) घट कर 2.60 फीसदी के स्‍तर पर आ गई जो अगस्‍त में चार महीने के शीर्ष स्‍तर 3.24 फीसदी पर पहुंच गई थी।

सितंबर में घटी थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर, खाद्य पदार्थ और सब्जियां हुईं सस्‍ती- India TV Paisa सितंबर में घटी थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर, खाद्य पदार्थ और सब्जियां हुईं सस्‍ती

नई दिल्‍ली। सितंबर में थोक मूल्‍य सूचकांक आधारित महंगाई दर (WPI) घट कर 2.60 फीसदी के स्‍तर पर आ गई जो अगस्‍त में चार महीने के शीर्ष स्‍तर 3.24 फीसदी पर पहुंच गई थी। सितंबर महीने में खाद्य पदार्थ और सब्जियां सस्‍ती हुई हैं, पिछले साल सितंबर में WPI 1.36 फीसदी के स्‍तर पर थी। सरकार द्वारा जारी किए आकड़ों के अनुसार, खाद्य पदार्थों की महंगाई दर सितंबर में घट कर 2.04 फीसदी रही जो अगस्‍त में 5.75 फीसदी थी।

यह भी पढ़ें : बहुत मजबूत रास्ते पर है भारत की अर्थव्यवस्था, IMF की मुखिया ने नोटबंदी और GST को बताया महत्वपूर्ण प्रयास

सब्जियों की महंगाई दर सितंबर में घट कर 15.48 फीसदी पर आ गई जो अगस्‍त महीने में 44.91 फीसदी के स्‍तर पर थी। हालांकि, प्‍याज की कीमतों में सितंबर के दौरान 79.78 फीसदी की बढ़ोतरी हुई जबकि अंडा, मीट और मछली की श्रेणी में महंगाई दर 5.47 फीसदी रही।

मैन्‍युफैक्‍चर्ड प्रोडक्‍ट की महंगाई दर में सितंबर के दौरान हल्‍की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह अगस्‍त के 2.47 फीसदी की जगह 2.72 फीसदी रही। ईंधन और ऊर्जा की श्रेणी में महंगाई दर अगस्‍त के 9.99 फीसदी से घट कर सितंबर में 9.01 फीसदी पर आ गई।

यह भी पढ़ें : 6 महीने में बिक गए 1 करोड़ से ज्यादा टू-व्हीलर, कुल वाहन बिक्री सवा करोड़ से अधिक

पिछले दो महीने के दौरान ईंधन की महंगाई दर अधिक रही है क्‍योंकि वैश्विक स्‍तर पर क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ने के कारण घरेलू बाजार में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। दालों के दाम में 24.26 फीसदी की गिरावट आई, वहीं आलू की कीमतों में 46.52 फीसदी और गेहूं की कीमतों में 1.71 फीसदी की कमी आई।

Latest Business News