A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत में आज से शुरू हो रहा है विश्‍व का पहला डायमंड फ्यूचर्स एक्‍सचेंज, बड़ी कंपनियों को होगा ये फायदा

भारत में आज से शुरू हो रहा है विश्‍व का पहला डायमंड फ्यूचर्स एक्‍सचेंज, बड़ी कंपनियों को होगा ये फायदा

भारत में दुनिया के पहले डायमंड फ्यूचर्स एक्‍सचेंज की शुरुआत आज से हो जाएगी। इस उद्योग से जुड़ी बड़ी कंपनियां कीमतों के जोखिम को इसके जरिए कम कर सकेंगी।

भारत में आज से शुरू हो रहा है विश्‍व का पहला डायमंड फ्यूचर्स एक्‍सचेंज, बड़ी कंपनियों को होगा ये फायदा- India TV Paisa भारत में आज से शुरू हो रहा है विश्‍व का पहला डायमंड फ्यूचर्स एक्‍सचेंज, बड़ी कंपनियों को होगा ये फायदा

नई दिल्‍ली। भारत में दुनिया के पहले डायमंड फ्यूचर्स कारोबार की शुरुआत आज से हो जाएगी। पॉलिश और रत्‍नों की कटिंग करने वाली बड़ी कंपनियां कीमतों के जोखिम को इसके जरिए कम कर सकेंगी। इंडियन कमोडिटी एक्‍सचेंज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर संजीत प्रसाद ने कहा कि भारतीय निर्माताओं को ऐसे प्रोडक्‍ट की दरकार काफी समय से थी। उन्‍होंने कहा कि भारतीय कंपनियों के पास कट, पॉलिश्‍ड और रफ डायमंड की भारी इंवेट्री होती है और इसलिए कीमतों का जोखिम भी अधिक होता है।

यह भी पढ़ें : अपनी फिल्मों से करोड़ों रुपए कमा चुका है गुरमीत राम रहीम, अबतक आ चुकी हैं 5 फिल्में

आपको बता दें कि इंडियन कमोडिटी एक्‍सचेंज लिमिटेड में रिलायंस कैपिटल लिमिटेड और MMTC लिमिटेड जैसी दिग्‍गज कंपनियों की हिस्‍सेदारी है। यह एक्‍सचेंज 1 कैरेट/100 सेंट के कॉन्‍ट्रैक्‍ट का कारोबार शुरू करेगा और बाद में 50 सेंट और 30 सेंट के कारोबार भी जोड़ेगा। प्रसाद ने कहा कि इस कॉन्‍ट्रैक्‍ट की शुरुआत में ढाई साल लगे हैं। इसके लिए वित्‍त मंत्रालय और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Sebi) से बात चल रही थी।

यह भी पढ़ें : डिजिटल पेमेंट करने पर सरकार GST में दे सकती है 2% की छूट, विभिन्‍न सरकारी विभाग इस पर कर रहे हैं विचार

भारतीय डायमंड कटर विश्‍व के प्रत्‍येक 15 में से लगभग 14 रत्‍नों की पॉलिश करते हैं और 31 मार्च को समाप्‍त हुए वित्‍त वर्ष में 1,530 लाख कैरेट रफ डायमंड का आयात किया था। पॉलिश करने वाले विश्‍व के सबसे बड़े हीरा उत्‍पादक डी बीयर्स से रत्‍नों की खरीदारी करते हैं। इसके अलावा वे दूसरे उत्‍पादक देशों से सीधे आयात भी करते हैं।

Latest Business News