A
Hindi News पैसा बिज़नेस जनवरी में थोक महंगाई दर बढ़कर 2 प्रतिशत हुई, खाद्य कीमतों मे गिरावट जारी

जनवरी में थोक महंगाई दर बढ़कर 2 प्रतिशत हुई, खाद्य कीमतों मे गिरावट जारी

थोक महंगाई दर मे जनवरी के दौरान दिसंबर के मुकाबले 1.77 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। खादय् पदाथों की कीमतों में 2.99 प्रतिशत और गैर खाद्य पदाथों की कीमत में 0.43 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है

<p>थोक महंगाई दर में...- India TV Paisa Image Source : PTI थोक महंगाई दर में बढ़त

नई दिल्ली। जनवरी के दौरान थोक महंगाई दर में दिसंबर के मुकाबले बढ़त देखने को मिली है, हालाांकि बीते साल के मुकाबले इसमें नरमी का रुख है। मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स में तेजी की वजह से जनवरी के दौरान थोक महंगाई दर बढ़कर 2 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई है। दिसंबर 2020 में थोक महंगाई दर 1.22 प्रतिशत पर थी। वहीं पिछले साल जनवरी में थोक महंगाई दर 3.52 प्रतिशत पर थी। जनवरी के दौरान खाद्य कीमतों में गिरावट का रुख जारी रहा, वहीं निर्मित वस्तुओं की कीमतों  में बढ़त देखने को मिली।  

कैसा रहा प्राइमरी आर्टिकल का प्रदर्शन

थोक महंगाई दर मे प्राइमरी आर्टिकल का असर करीब 23 प्रतिशत है। जनवरी के दौरान इसमें दिसंबर के मुकाबले 1.77 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। खादय् पदाथों की कीमतों में 2.99 प्रतिशत और गैर खाद्य पदाथों की कीमत में 0.43 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है। जनवरी के दौरान प्राइमरी आर्टिकल की महंगाई दर निगेटिव 2.24 प्रतिशत रही है, जो कि दिसंबर 2020 में निगेटिव 1.61 प्रतिशत थी। वहीं खाद्य इंडेक्स निगेटिव 0.26 प्रतिशत रहा है, जो कि दिसंबर 2020 में 0.92 प्रतिशत पर थी। दूसरी तरफ इस अवधि में कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस और खनिजों की कीमतों में बढ़त रही।

कैसा रहा फ्यूल और पावर सेग्मेंट का प्रदर्शन

जनवरी के दौरान फ्यूल और पावर सेग्मेंट की महंगाई दर निगेटिव 4.78 प्रतिशत रही है। दिसंबर में सेग्मेंट की महंगाई दर निगेटिव 8.72 प्रतिशत थी। सेग्मेंट की पूरी महंगाई दर पर असर 13 प्रतिशत है। जनवरी के दौरान बिजली और खनिज तेल की कीमतों में दिसंबर के मुकाबले बढ़त रही है। वहीं कोयले की कीमतें स्थिर रही हैं।  

कैसा रहा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का प्रदर्शन

जनवरी के दौरान सबसे ज्यादा बढ़त इसी सेग्मेंट में देखने को मिली। जनवरी 2021 सेग्मेंट की महंगाई दर 5.13 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जो कि एक महीने पहले 4.24 प्रतिशत पर थी। इस सेग्मेंट का महंगाई दर पर असर 64 प्रतिशत का है। सेग्मेंट के 22 ग्रुप में से 18 ग्रुप में बढ़त का रुख रहा है। जनवरी के दौरान फर्नीचर, यातायात के उपकरण, मोटर व्हीकल, ट्रेलर और सेमी ट्रेलर, मशीनरी, बिजली के उपकरण, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक और ऑप्टिकल प्रोडक्ट, रबर और प्लास्टिक, फार्मा प्रोडक्ट, कैमिकल प्रोडक्ट, पेपर , लकड़ी, टैक्सटाइल, तंबाकू उत्पादों में बढ़त देखने को मिली है।

Latest Business News