A
Hindi News पैसा बिज़नेस Zerodha शुरू करेगा म्‍यूचुअल फंड कारोबार, Sebi ने दी अपनी सैद्धांतिक मंजूरी

Zerodha शुरू करेगा म्‍यूचुअल फंड कारोबार, Sebi ने दी अपनी सैद्धांतिक मंजूरी

फ्रंटलाइन कैपिटल सर्विसेस, विजमार्केट्स एनालिटिक्स, यूनीफाई कैपिटल, अलकेमी कैपिटल मैनेजमेंट और हीलिओस कैपिटल मैनेजमेंट भी म्यूचुअल फंड कारोबार में प्रवेश करने की योजना बना रही हैं।

Zerodha gets Sebi's in-principle nod to launch mutual fund business- India TV Paisa Image Source : ZERODHA Zerodha gets Sebi's in-principle nod to launch mutual fund business

नई दिल्‍ली। ब्रोकिंग कंपनी जेरोधा (Zerodha) को संपत्ति प्रबंधन कंपनी की स्थापना के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) से मंजूरी मिल गई है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नितिन कामथ ने बुधवार को यह जानकारी दी। कामत ने ट्वीट कर कहा कि हमें एएमसी (एमएफ) लाइसेंस की सैद्धान्तिक मंजूरी मिल गई है।

जेरोधा ने पिछले साल फरवरी में म्यूचुअल फंड परिचालन शुरू करने को लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। ब्रोकरेज कंपनी को भी सैमको सिक्योरिटीज तथा बजाज फिनसर्व की तरह म्यूचुअल फंड परिचालन शुरू करने के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है। यह मंजूरी सेबी द्वारा फ‍िनटेक कंपनियों के म्‍यूचुअल फंड कारोबार में प्रवेश करने की अनुमति देने के बाद दी गई हैं।  

इन कंपनियों के अलावा फ्रंटलाइन कैपिटल सर्विसेस, विजमार्केट्स एनालिटिक्‍स, यूनीफाई कैपिटल, अलकेमी कैपिटल मैनेजमेंट और हीलिओस कैपिटल मैनेजमेंट भी म्‍यूचुअल फंड कारोबार में प्रवेश करने की योजना बना रही हैं। इन कंपनियों ने म्‍यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए सेबी के पास आवेदन किया है। वर्तमान में 44 म्‍यूचुअल फंड हाउस 35 लाख करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का प्रबंधन कर रहे हैं।

जेरोधा के सीईओ नितिन कामथ से जब आईपीओ लाने की योजना पर सवाल पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि हम एक साफसुथरी कंपनी हैं। हमारे ऊपर कोई ऋण नहीं है। न ही हमारे पास कोई बाहरी निवेशक है। हमारी कोई अधिग्रहण लागत भी नहीं है क्‍योंकि हम अपने साथ क्‍लाइंट को जोड़ने के लिए कोई मार्केटिंग नहीं करते। हमारे ग्राहक केवल माउथ पब्लिसिटी के माध्‍यम से जुड़ते हैं। इसलिए हमें पूंजी जुटाने की अभी कोई जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: रसोई गैस सिलेंडर महंगा होने के एक दिन बाद LPG ग्राहकों के लिए आई खुशखबरी

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने किया 125 रुपये का विशेष सिक्‍का जारी

यह भी पढ़ें: सोने को लेकर लगातार तीसरे दिन आई खुशखबरी

यह भी पढ़ें: Tesla जल्‍द लॉन्‍च करेगी भारत में अपनी ई-कार, चार मॉडल्‍स को पेश करने की मिली हरी झंडी

यह भी पढ़ें: रिकॉर्ड महंगे पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर तेल कंपनियों ने दी ये जानकारी

Latest Business News