ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tesla जल्‍द लॉन्‍च करेगी भारत में अपनी ई-कार, चार मॉडल्‍स को पेश करने की मिली हरी झंडी

Tesla जल्‍द लॉन्‍च करेगी भारत में अपनी ई-कार, चार मॉडल्‍स को पेश करने की मिली हरी झंडी

टेस्ला के सह-संस्थापक और चीफ एग्जीक्यूटिव मस्क ने पिछले साल कहा था कि कंपनी भारत में 2021 में प्रवेश करेगी। इससे पहले उन्होंने कहा था कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर उच्च कर टेस्ला की अपने वाहन यहां बेचने की योजना की राह में बाधा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 02, 2021 13:14 IST
Tesla's Four models get green signal in India- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Tesla's Four models get green signal in India

नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्‍ला इंक (Tesla Inc) की इलेक्ट्रिक कारें जल्‍द ही भारतीय सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने टेस्‍ला के चार मॉडल्‍स को देश में पेश करने की मंजूरी प्रदान कर दी है। हालांकि मंत्रालय के वाहन पोर्टल पर उन मॉडल्‍स के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, जिन्‍हें भारत में पेश करने की मंजूरी मिली है। अंग्रेजी अखबार मिंट की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारतीय और विदेशी सभी ऑटोमोबाइल विनिर्माताओं को फॉर्मल लॉन्‍च से पहले अपने वाहनों को स्‍थानीय स्‍तर पर सर्टिफाइड करवाना होता है।  

टेस्‍ला ने पिछले साल अपनी भारतीय इ‍काई टेस्‍ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्रा. लि. की स्‍थापना की थी, जो इस बात का संकेत है कि कंपनी भारत में प्रवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। जो इलेक्ट्रिक कार के लिए एक संभावित बड़ा बाजार है। कैलीफोर्निया की इस कंपनी ने संभावित लॉन्‍च के लिए जमीन तैयार करने के लिए वरिष्‍ठ कार्यकारियों की भी नियुक्‍ति शुरू कर दी है।

टेस्‍ला फैन क्‍लब इंडिया ने ट्वीट कर कहा है कि टेस्‍ला ने होमोलोगेशन को पूरा कर लिया है और उसे भारत में अपने चार वेरिएंट्स को लॉन्‍च करने की मंजूरी मिल गई है। हालांकि हम अभी मॉडल्‍स के नाम की पुष्टि नहीं कर सकते। ये मॉडल संभवत: मॉडल 3 और मॉडल 4 वेरिएंट्स हो सकते हैं।

मंजूरी का मतलब ये कतई नहीं है कि लॉन्‍च तुरंत होने वाला है। एलन मस्‍क के नेतृत्‍व वाली कंपनी ने भारत से इलेक्ट्रिक वाहनों पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी घटाने का अनुरोध किया है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी शुरुआत में अपने वाहनों को फुली बिल्‍ट यूनिट के रूप में आयात कर यहां बेचेगी।

टेस्‍ला के सह-संस्‍थापक और चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव मस्‍क ने पिछले साल कहा था कि कंपनी भारत में 2021 में प्रवेश करेगी। इससे पहले उन्‍होंने कहा था कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर उच्‍च कर टेस्‍ला की अपने वाहन यहां बेचने की योजना की राह में बाधा है। भारत पूरी तरह से निर्मित वाहनों के निर्यात पर 100 प्रतिशत की दर से टैक्‍स लगाता है।   

यह भी पढ़ें: रिकॉर्ड महंगे पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर तेल कंपनियों ने दी ये जानकारी

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान ने टीकाकरण के लिए बनाए अजीबो-गरीब नियम

यह भी पढ़ें: Kia ने भारत में नए फीचर्स के साथ लॉन्‍च किया Seltos का नया मॉडल

यह भी पढ़ें: Good News: महंगे पेट्रोल से मिलेगा छुटकारा, पेश होगा 65 रुपये लीटर वाले इस ईंधन से चलने वाले वाहन

यह भी पढ़ें: India GDP: देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जून तिमाही में अर्थव्‍यवस्‍था का आकार बढ़कर हुआ इतना

Write a comment
elections-2022