Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारत में इलेक्ट्रिक कारें होंगी सस्ती! आयात शुल्क 40% करने पर सरकार कर रही है विचार

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की कीमत में आने वाली है बड़ी गिरावट! सरकार उठा सकती है कदम

अगर सरकार की कोशिशें परवान चढ़ती हैं तो भारत में जल्द ही इलेक्ट्रिक कारों की कीमत बड़ी गिरावट देखी जा सकती है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 10, 2021 12:39 IST
भारत में इलेक्ट्रिक...- India TV Paisa
Photo:FILE

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की कीमत में आने वाली है बड़ी गिरावट!

अगर सरकार की कोशिशें परवान चढ़ती हैं तो भारत में जल्द ही इलेक्ट्रिक कारों की कीमत बड़ी गिरावट देखी जा सकती है। दरअसल भारत सरकार इलेक्ट्रिक कारों के आयात शुल्क को 40% लाने पर सरकार विचार कर रही है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया है कि सरकार विदेशों से आयातित इलेक्ट्रिक कारों को भारत में कम आयात शुल्क का तोहफा दे सकती है। इसका फायदा टेस्ला जैसी दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी को मिल सकता है। टेस्ला भारत में अपनी कार उतारने की तैयारी कर रही है। कुछ दिन पहले ही एलन मस्क की टेस्ला इंक ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की मांग की थी। 

सरकार के मौजूदा नियमों के अनुसार कार की लागत, बीमा और ढुलाई मिलाकर 40,000 डॉलर से कम कीमत के आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर भारत में 60 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी वसूली जाती है। सरकार इसे घटाकर 40% तक लाने पर विचार कर रही है। दूसरी ओर 40,000 डॉलर से महंगी ईवी के लिए इंपोर्ट ड्यूटी को 100% से घटाकर 60% करने पर विचार हो रहा है। 

भारत दुनिया का 5वां सबसे बड़ा कार बाजार है यहां हर साल लगभग 30 लाख वाहन बेचे जाते हैं। लेकिन भारत में बिकने वाली अधिकांश कारों के दाम 20,000 डॉलर से कम हैं। इससे पहले टेस्ला ने भारत सरकार से अनुरोध करते हुए कहा था कि ईवी पर आयात शुल्क को कम करके 40% तक लाने से भारत में कारें सस्ती होंगी और सरकार के इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री बढ़ाने के ​मिशन में मदद मिलेगी। लेकिन सरकार के इस कदम से भारतीय वाहन निर्माताओं को झटका लगेगा जो विदेशी कारों के मुकाबले कम कीमत में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण कर रही हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement