A
Hindi News पैसा बिज़नेस देश के 150 रेलवे स्टेशनों को खान-पान की अच्छी व्यवस्था के लिए मिला सर्टिफिकेट, इन 6 मेट्रो स्टेशनों का भी नाम

देश के 150 रेलवे स्टेशनों को खान-पान की अच्छी व्यवस्था के लिए मिला सर्टिफिकेट, इन 6 मेट्रो स्टेशनों का भी नाम

देश भर में 150 रेलवे स्टेशनों को 'ईट राइट स्टेशन' के रूप में प्रमाणित किया गया है। कड़े मानदंडों को पूरा करने वाले स्टेशनों को ‘खान-पान की समुचित व्यवस्था' प्रमाणन से सम्मानित किया जाता है।

यह सर्टिफिकेशन खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने दिया है।- India TV Paisa Image Source : FILE यह सर्टिफिकेशन खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने दिया है।

देश के 150 रेलवे स्टेशनों को खान-पान की समुचित व्यवस्था का सर्टिफिकेशन दिया गया है। यह सर्टिफिकेशन खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने दिया है। एफएसएसएआई ने गुरुवार को यह भी बताया कि देश के छह मेट्रो स्टेशनों को भी 'ईट राइट स्टेशन' के रूप में मान्यता दी गई है। भाषा की खबर के मुताबिक, एफएसएसएआई ने इन रेलवे स्टेशनों को लेकर कहा कि यहां सुरक्षित, स्वच्छ और पौष्टिक भोजन का विकल्प यात्रियों के लिए उपलब्ध है। यानी पैसैंजर्स की संतुष्टि इन स्टेशनों में बाकी के मुकाबला ज्यादा है।

खाद्य विक्रेताओं का कठोर ऑडिट किया गया

खबर के मुताबिक, देश भर में 150 रेलवे स्टेशनों को 'ईट राइट स्टेशन' के रूप में प्रमाणित किया गया है, जो लाखों यात्रियों के लिए सुरक्षित, स्वच्छ और पौष्टिक भोजन विकल्प सुनिश्चित करता है। ‘खान-पान की समुचित व्यवस्था’ प्रमाणन प्रक्रिया में खाद्य विक्रेताओं का कठोर ऑडिट, खाद्य संचालकों का प्रशिक्षण, सख्त साफ सफाई और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन और व्यक्तियों के बीच सूचित भोजन विकल्प चुनने के लिए जागरुकता बढ़ाने के प्रयास शामिल हैं। इन कड़े मानदंडों को पूरा करने वाले स्टेशनों को ‘खान-पान की समुचित व्यवस्था' प्रमाणन से सम्मानित किया जाता है।

ये बड़े स्टेशन किए गए हैं शामिल

कुछ प्रमुख स्टेशन जिन्हें ‘खान-पान की समुचित व्यवस्था’ के रूप में प्रमाणित किया गया है, वे हैं नई दिल्ली, वाराणसी, कोलकाता, उज्जैन, अयोध्या कैंट, हैदराबाद, चंडीगढ़, कोझिकोड, गुवाहाटी, विशाखापत्तनम, भुवनेश्वर, वडोदरा, मैसूरु शहर, भोपाल, इगतपुरी और चेन्नई के अलावा विभिन्न राज्यों से अन्य कई स्टेशन। इसके अलावा, छह अग्रणी मेट्रो स्टेशनों को भी 'ईट राइट स्टेशन' के रूप में मान्यता दी गई है।

इनमें नोएडा सेक्टर 51, एस्प्लेनेड (कोलकाता), आईआईटी कानपुर, बॉटनिकल गार्डन (नोएडा) और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) 'ईट राइट स्टेशन' कार्यक्रम को और विस्तारित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसका उद्देश्य सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों और मेट्रो स्टेशनों को शामिल करना है।

Latest Business News