A
Hindi News पैसा बिज़नेस अडानी के इस फैसले से हरियाणा के लोगों का बढ़ा संकट, मुश्किल से कटेंगी गर्मियां!

अडानी के इस फैसले से हरियाणा के लोगों का बढ़ा संकट, मुश्किल से कटेंगी गर्मियां!

अडाणी समूह की कंपनी अडाणी पावर ने हरियाणा की दो बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को बिजली की आपूर्ति घटाने का फैसला किया है।

बिजली संकट- India TV Paisa Image Source : FILE बिजली संकट

संकट में फंसे अडानी समूह ने हरियाणा को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। बिजलीघरों में कोयले के संकट को देखते हुए कंपनी ने हरियाणा को की जाने वाली पावर सप्लाई में कटौती करने का फैसला किया है। इसके लिए अडानी पावर हरियाणा सरकार के साथ हुए बिजली खरीद समझौते में संशोधन कर रही है। इस साल ज्यादा गर्मी पड़ने का अनुमान है, ऐसे में बिजली की डिमांड इस साल ज्यादा रहेगी। इस मुश्किल समय में अडानी के इस फैसले का असर हरियाणा के उद्योगों और शहरी उपभोक्ताओं पर पड़ सकता है। 

अडाणी समूह की कंपनी अडाणी पावर ने हरियाणा की दो बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को बिजली की आपूर्ति घटाने का फैसला किया है। कंपनी ने बीएसई को दी गई सूचना में कहा कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड के साथ हुए बिजली खरीद समझौते में संशोधन करते हुए इसे 712 मेगावॉट से घटाकर 600 मेगावॉट प्रति डिस्कॉम किया जा रहा है। 

अडाणी पावर ने अपने मुंद्रा संयंत्र से पैदा होने वाली 720-720 मेगावॉट बिजली हरियाणी की दो डिस्कॉम को बेचने का बिजली खरीद समझौता किया था। लेकिन अब इस समझौते को संशोधित कर आपूर्ति की जाने वाली बिजली 600-600 मेगावॉट कर दी गई है। कंपनी ने कहा कि घरेलू कोयले की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए इस समझौते की शर्तों को संशोधित करना पड़ा है। उसने कहा कि दोनों डिस्कॉम घरेलू कोयले से पैदा होने वाली बिजली के लिए निर्धारित दर से भुगतान करेंगी। 

Latest Business News