A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI के दखल के बाद RBL बैंक के शेयरों में भारी गिरावट, झुनझुनवाला और दमानी खरीद सकते हैं हिस्सेदारी

RBI के दखल के बाद RBL बैंक के शेयरों में भारी गिरावट, झुनझुनवाला और दमानी खरीद सकते हैं हिस्सेदारी

बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्ववीर आहूजा ने 6 महीने पहले ही अपना पद छोड़ने की घोषणा कर दी है। दूसरी खबर है कि रिजर्व बैंक ने योगेश के दयाल को आरबीएल बैंक के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर नियुक्त किया है।

<p>RBI के दखल के बाद RBL बैंक...- India TV Paisa Image Source : FILE RBI के दखल के बाद RBL बैंक के शेयरों में भारी गिरावट, झुनझुनवाला और दमानी खरीद सकते हैं हिस्सेदारी

Highlights

  • बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्ववीर आहूजा ने अपना पद छोड़ने की घोषणा की
  • रिजर्व बैंक ने योगेश के दयाल को आरबीएल बैंक के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर नियुक्त किया
  • RBLबैंक का शेयर 20 फीसदी गिरकर 52 हफ्ते के निचले स्तर 138 रुपये के भाव पर

RBL बैंक इस समय अचानक 3 बड़ी खबरों के चलते काफी चर्चा में आ गया है। इन खबरों का असर यह है कि बैंक के शेयर ने 52 हफ्ते की सबसे बड़ी डुबकी लगा दी है। सोमवार को बैंक के शेयरों की जबर्दस्त पिटाई हुई है। बीएसई पर आरबीएल बैंक का शेयर 20 फीसदी गिरकर 52 हफ्ते के निचले स्तर 138 रुपये के भाव पर आ गया। बैंक के निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। एक झटके में उनकी दौलत 2,100 करोड़ रुपये से ज्यादा घट गई।

पहली खबर यह है कि बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्ववीर आहूजा ने 6 महीने पहले ही अपना पद छोड़ने की घोषणा कर दी है। दूसरी खबर है कि रिजर्व बैंक ने योगेश के दयाल को आरबीएल बैंक के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर नियुक्त किया है। इस खबर से सोमवार को बैंक को शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई। बैंक से जुड़ी तीसरी खबर राकेश झुनझुनवाला और डी-मार्ट के फाउंडर आरके दमानी आरबीएल बैंक में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। 

निवेशकों के 2100 करोड़ डूबे

बैंक में रिजर्व बैंक के दखल और सीईओ के इस्तीफे की खबर के बाद सोमवार को बाजार खुलते ही बैंक का शेयर भरभरा कर गिर गया। शेयर में गिरावट से निवेशकों को 2,100 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ। बीएसई पर शेयर 20.96 फीसदी गिरकर 136.35 रुपये के स्तर पर आ गया। कारोबार के दौरान यह 52 हफ्ते के निचले स्तर पर चला गया। शुक्रवार को आरबीएल बैंक का शेयर 172 रुपये के भाव पर बंद हुआ था। वहीं आज यह 52 हफ्ते के निचले स्तर 132.35 रुपये पर लुढ़क गया। शुक्रवार को बंद भाव पर आरबीएल बैंक का मार्केट कैप 10,340.23 करोड़ रुपये था, जो आज 2166.94 करोड़ रुपये घटकर 8,173.29 करोड़ रुपये हो गया। 

क्या है संकट

बैंक पर सीधे तौर पर कोई संकट नहीं है, लेकिन रिजर्व बैंक के सीधे दखल से निवेशकों में आशंका गहरा गई है। RBI ने योगेश के दयाल को बैंक के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया है। हालांकि RBI ने कहा है कि योगेश के दयाल को एडिशनल डायरेक्टर इसलिए नियुक्त किया है जिससे बैंक के मैनेजमेंट ट्रांजिशन का काम जल्द पूरा हो सके। वहीं बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विश्ववीर आहूजा ने डेडलाइन से छह महीने पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बैंक ने राजीव आहूजा को कार्यकारी सीईओ और एमडी बनाया है। राजीव आहूजा ने कहा कि अगले 4-5 महीने में बैंक नए मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ को ढूंढ़ लिया जाएगा।

झुनझुनवाला और दमानी खरीदेंगे हिस्सेदारी

देश के दो दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला और राधाकिशन दमानी ने इस बैंक में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए रिजर्व बैंक का दरवाजा खटखटाया है। सेंट्रल बैंक इस रिक्वेस्ट को लेकर फिलहाल विचार कर रहा है।  हालांकि राजीव आहूजा ने इस तरह की किसी भी खबर का ना तो खंडन किया और ना ही उन्होंने इसे स्वीकार किया। 

Latest Business News