A
Hindi News पैसा बिज़नेस बाप रे! हवाई टिकट के दाम सुनकर छू रहे पसीने, सर्दियों में सफर के लिए करनी होगी जेब खाली

बाप रे! हवाई टिकट के दाम सुनकर छू रहे पसीने, सर्दियों में सफर के लिए करनी होगी जेब खाली

हवाई टिकट इस बार बहुत महंगे हो गए हैं। पहले से ही जेट फ्यूल की कीमतों में आग लगी है, वहीं इस बार ज्यादा डिमांड और जहाजों की कमी के कारण टिकटों के दाम आसमान पर हैं।

हवाई टिकट के दाम सुनकर...- India TV Paisa Image Source : FILE हवाई टिकट के दाम सुनकर छू रहे पसीने

अगर आप भी सर्दी की छुट्टियों में घूमने फिरने की प्लानिंग कर रहे हैं, या फिर दोस्त या रिश्तेदार की शादी में जाने की प्लानिंग है तो अपनी यात्रा के लिए अतिरिक्त पैसे जुटा लीजिए। क्योंकि दिसंबर और जनवरी की फ्लाइट टिकटों के दाम सुनकर लोगों के पसीन छूट रहे हैं। 

ट्रैवल एजेंसियों के अनुसार त्योहारी सीजन टिकटों के दाम आसमान पर थे। जिसके बाद नवंबर में कीमतों में कमी दर्ज की गई। लेकिन अब दिसंबर के लिए टिकटों के दाम एक बार फिर आसमान छू रहे हैं। ट्रैवल वेबसाइट की कीमतों पर गौर करें तो दिल्ली मुंबई के बीच किराया जहां आमतौर पर 5500 रुपये रहता है, वह दिसंबर के आखिरी सप्ताह में यानि 21 से 31 दिसंबर के बीच बढ़कर 15 से 20 हजार रुपये हो गया है। यानि किराये में 3 गुना की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। 

इन रूट्स पर भी बढ़े किराये 

हवाई टिकट इस बार बहुत महंगे हो गए हैं। पहले से ही जेट फ्यूल की कीमतों में आग लगी है, वहीं इस बार ज्यादा डिमांड और जहाजों की कमी के कारण टिकटों के दाम आसमान पर हैं।  हवाई सफर और होटलों से जुड़ी जानकारी देने वाली वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली से मुंबई ही नहीं बल्कि गोवा, विशाखापट्टनम, कोचीन, बेंगलुरू, चेन्नई आदि जगहों की फ्लाइट टिकट महंगी हो गई हैं। नई दिल्ली-गोवा रूट की टिकटें 40 प्रतिशत और नई दिल्ली-बेंगलुरु मार्ग पर टिकट के दाम 15 प्रतिशत बढ़ गए हैं। वहीं बेंगलुरु-कोलकाता रूट पर किराया 44 प्रतिशत बढ़ गया है।

सर्दियों में अक्सर बढ़ता है किराया

जेट फ्यूल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी के कारण इस साल हवाई टिकटों के दाम आसमान पर हैं। ऐसे में कीमतों में बढ़ोत्तरी काफी चुभ रही है। लेकिन आम तौर पर देखा जाए तो हर साल विंटर वेकेशन और न्यू ईयर की छुट्टियों के दौरान अक्टूबर और दिसंबर के बीच हवाई किराया साल के सबसे उच्चतम स्तर पर होता है। लेकिन इस बार डिमांड कुछ ज्यादा है, दो साल कोरोना के साये में बीतने के बाद लोग ज्यादा संख्या में छुट्टी प्लान कर रहे हैं। विमानों की कमी के कारण भी लोगों को महंगी टिकटें खरीदनी पड़ रही हैं।

Latest Business News