A
Hindi News पैसा बिज़नेस UPI के साथ अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भी पेटीएम साउंड बॉक्‍स लेगा पेमेंट, जानें कैसे करेगा काम

UPI के साथ अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भी पेटीएम साउंड बॉक्‍स लेगा पेमेंट, जानें कैसे करेगा काम

नया साउंडबॉक्स व्यापारी और ग्राहक को ऑडियो और एलसीडी डिस्प्ले के माध्यम से विज़ुअल भुगतान पुष्टिकरण प्रदान करेगा।

पेटीएम साउंड बॉक्‍स- India TV Paisa Image Source : FILE पेटीएम साउंड बॉक्‍स

देश की अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने सोमवार को कार्ड साउंड बॉक्स लॉन्च किया। इसके जरिये उपभोक्ता अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर पाएंगे। साउंड बॉक्स 'टैप एंड पे' के माध्यम से कारोबारी वीज़ा, मास्टरकार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस और रुपे नेटवर्क पर मोबाइल और कार्ड दोनों से पेमेंट ले पाएंगे। पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा कि आज पेटीएम कार्ड साउंड बॉक्स के साथ हम इसे अगले स्तर पर ले गए हैं। हमने पाया है कि व्यापारियों और उपभोक्ताओं को पेटीएम क्यूआर कोड के साथ मोबाइल भुगतान की तरह ही कार्ड स्वीकृति की भी आवश्यकता है। कार्ड साउंडबॉक्स के लॉन्च से व्यापारियों की दोनों आवश्यकताओं-मोबाइल भुगतान और कार्ड भुगतान एक साथ करने में काफी मदद मिलेगी।

छोटे कारोबार करने वालों को फायदा मिलेगा

मास्टरकार्ड के दक्षिण एशिया डिवीजन अध्यक्ष गौतम अग्रवाल ने कहा, "पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स एक और इनोवेशन है जो छोटे व्यापारियों को आसानी से कॉन्‍टेक्‍ट लेस कार्ड भुगतान स्वीकार करके अपने ग्राहकों को एक सहज डिजिटल भुगतान अनुभव प्रदान करने में सक्षम करेगा।" हाल ही में पेटीएम पॉकेट साउंड बॉक्स और पेटीएम म्यूजिक साउंड बॉक्स के सफल लॉन्च के बाद पेटीएम कार्ड साउंड बॉक्स के साथ कंपनी व्यापारियों के लिए और अधिक सुविधा प्रदान कर रही है। नया साउंडबॉक्स व्यापारी और ग्राहक को ऑडियो और एलसीडी डिस्प्ले के माध्यम से विज़ुअल भुगतान पुष्टिकरण प्रदान करेगा।

इस तरह कारोबारियों को मिलेगी मदद

पेटीएम कार्ड साउंड बॉक्स की लॉन्चिंग के साथ कंपनी ने व्यापारियों की दो समस्याओं का समाधान किया है - कार्ड से भुगतान स्वीकार करने के साथ-साथ सभी भुगतानों के लिए तत्काल ऑडियो अलर्ट प्राप्त करना। पेटीएम के अनूठे उपकरण के लॉन्च से एनएफसी (नीयर फिल्‍ड कम्‍युनिकेशन) से लैस साउंड बॉक्स या मोबाइल भुगतान के साथ संपर्क रहित डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान के संयोजन से व्यापारियों के लिए भुगतान स्वीकृति का विस्तार करके इन-स्टोर भुगतान में बदलाव आएगा। एनपीसीआई ने कहा, "ऑडियो भुगतान अलर्ट ने भारत में डिजिटल भुगतान को बदल दिया है और कई व्यापारियों को अपने व्यवसाय को निर्बाध रूप से डिजिटल बनाने में सक्षम बनाया है। पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स भारत का पहला साउंडबॉक्स है जो संपर्क रहित कार्ड भुगतान भी स्वीकार करेगा और देश में कैशलेस लेनदेन को और तेज करेगा।"

Latest Business News