A
Hindi News पैसा बिज़नेस Bank Holiday November 2023: Diwali के बाद 13 और 14 नवंबर को किस दिन बंद रहेंगे बैंक? यहां दूर करें कन्फ्यूजन

Bank Holiday November 2023: Diwali के बाद 13 और 14 नवंबर को किस दिन बंद रहेंगे बैंक? यहां दूर करें कन्फ्यूजन

Diwali के बाद कई राज्यों में क्षेत्रिय त्योहार के मुताबिक बैंकों में अवकाश रहेगा। ऐसे में अगर आप कोई जरूरी काम करने के लिए बैंक जाने की योजना बना रहे हैं तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट देख लें।

Bank Holiday- India TV Paisa Image Source : PTI Bank Holiday

दिवाली का पर्व भाई दूज (15 नवंबर) तक मनाया जाता है। इस कारण लोगों को कन्फ्यूजन बना हुआ है कि 13, 14 और 15 नवंबर को बैंक की छुट्टी है या नहीं। आरबीआई की ओर से जारी किए गए बैंक की छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक नवबंर 2023 में बैंक 15 दिन के लिए बंद रहेंगे। इसमें रविवार और दूसरे एवं चौथे शनिवार की छुट्टियां शामिल हैं।

13,14 और 15 नवंबर को बंद रहेंगे बैंक? 

बैंक की छुट्टियां रीजन के मुताबिक होती है। ऐसे में क्षेत्रीय त्योहार के आधार पर बैंक को उस रीजन में बंद रखा जाता है। आरबीआई के मुताबिक, 13 नवंबर को त्रिपुरा, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गोवर्धन पूजा और लक्ष्मी पूजा (दिवाली) के अवसर पर बैंकों में अवकाश रहेगा।

14 नवंबर को दिवाली बाली प्रतिपदा, दीपावली,विक्रम संवंत नव वर्ष दिवस और लक्ष्मी पूजा के कारण गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे। 15 नवंबर को भाईदूज,चित्रगुप्त जयंती,लक्ष्मी पूजा (दीपावली),निंगोल चक्कौबा और भ्रातृद्वितीया के अवसर पर सिक्किम, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे। 

लगातार तीन दिन बैंक बंद 

इस बाद दिवाली का पर्व रविवार को था। उससे पहले दूसरा शनिवार पड़ने के कारण बैंकों में अवकाश था। इस कारण दिवाली पर कुछ राज्यों में बैंक लगातार तीन से चार दिनों तक बंद रहेंगे। बता दें, बैंकों की केवल ब्रांच बंद है। इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम से मिलने वाली सुविधाएं जारी रहेंगी। आप आसानी से बैंक के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या एटीएम के जरिए लेनदेन कर सकते हैं।

छठ में कब बंद रहेंगे बैंक 

20 नवंबर को छठ पूजा के अवसर पर बिहार और झारखंड में बंद रहेंगे। इसके अलावा सेंग कुत्सनेम और ईगास-बग्वाल के मौके पर उत्तराखंड और मेघालय में बैंकों का अवकाश रहेगा। वहीं, 30 नवंबर को कनकदास जयंती के अवसर पर कर्नाटक में बैंक बंद रहेंगे। 

Latest Business News