A
Hindi News पैसा बिज़नेस Bank Holiday: दुर्गा पूजा के अवसर पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक? यहां देखें पूरी लिस्ट

Bank Holiday: दुर्गा पूजा के अवसर पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक? यहां देखें पूरी लिस्ट

नवरात्रि की शुरुआत हो गई है। 24 तारीक को दशहरा है। ऐसे में क्या देशभर के बैंक बंद रहेंगे। अगर बैंक बंद रहेंगे तो किस-किस दिन? अगर आपके मन में भी इस बात को लेकर कंफ्यूजन हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं।

Bank Holiday - India TV Paisa Image Source : PTI बैंकों में छुट्टी

देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है। इस महीने नवरात्रि और दशहरा का पर्व है। ऐसे में क्या दुर्गा पूजा के अवसर पर देशभर के बैंक बंद रहेंगे? अगर बंद रहेंगे तो किस दिन? यह इसलिए जरूरी है कि अगर आप बैंक जाने की योजना बना रहे हैं तो छुट्टियों की तारीखों को जान लेना चाहिए। आपको बता दें कि आरबीआई की ओर से जारी बैंकों की छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक, अक्टूबर में गांधी जंयती के अलावा दुर्गा पूजा, दशहरा, लक्ष्मी पूजा और सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के अवसर पर बंद रहेंगे। 

दशहरा और दुर्गा पूजा पर बंद रहेंगे बैंक 

त्रिपुरा, असम और बंगाल में बैंक 21 अक्टूबर से लेकर 24 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। 21 अक्टूबर को दुर्गा पूजा (महा सप्तमी) के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा। इसके बाद 22 अक्टूबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। अगले दिन 23 अक्टूबर को दशहरा और विजय दसमी और 24 अक्टूबर को दुर्गा पूजा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। 

सिक्किम में बैंक 25 अक्टूबर से लेकर 27 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। दुर्गा पूजा के साथ कई अन्य स्थानीय त्योहारों के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। वहीं, 28 अक्टूबर को शनिवार को लक्ष्मी पूजा के मौके पर बंगाल में बैंक बंद रहेंगे। 

इन राज्यों में बैंक रहेंगे बाद 

त्योहारों के कारण कर्नाटक, ओडिशा, केरल, बंगाल, झारखंड, बंगाल, बिहार, मेघालय, उत्तर प्रदेश में भी बैंकों का 22 अक्टूबर, 23 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को अवकाश रहेगा। इसके अलावा असम में 18 अक्टूबर को कटि बिहू के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। 

ऑनलाइन जारी रहेंगी सेवाएं 

बैंकों की ब्रांच बेशक बंद रहेंगी, लेकिन बैंकों की ऑनलाइन और एटीएम सेवाएं जारी रहेंगी।  आप मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग और अन्य ऑनलाइन माध्यम से आसानी से फंड आदि ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Latest Business News