A
Hindi News पैसा बिज़नेस Bitcoin की कीमत में 10% की बड़ी गिरावट, अमेरिका में यह खबर आने के बाद आया कोहराम

Bitcoin की कीमत में 10% की बड़ी गिरावट, अमेरिका में यह खबर आने के बाद आया कोहराम

रिसर्च फर्म क्रिप्टोक्वांट ने पिछले महीने भविष्यवाणी की थी कि ईटीएफ मंजूरी के बाद बिटकॉइन 32,000 डॉलर तक गिर जाएगा। अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने पिछले हफ्ते कई स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दे दी और इस फैसले के साथ, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी वैश्विक वित्तीय प्रणाली में शामिल हो गई।

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन- India TV Paisa Image Source : FILE क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में 10% की बड़ी गिरावट आ गई है। यह गिरावट अमेरिका में स्पॉट बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) का कारोबार शुरू होने की खबर के बाद आई है। हालांकि, बिटकॉइन का ईटीएफ शुरू होना अच्छी खबर मानी जा रही थी लेकिन हुआ ठीक इसका उल्टा है। अब सबकी नजर अगले कुछ दिन पर है क्या भाव में और बड़ी गिरावट आएगी या तेजी लौटेगी? आपको बता दें कि अमेरिका में स्पॉट बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) का कारोबार शुरू होने के बाद बिटकॉइन की कीमत लगभग 10 फीसदी गिरकर 42,000 डॉलर के आसपास पहुंच गई।

अक्टूबर से 80 प्रतिशत की बड़ी रैली आई थी 

अक्टूबर की शुरुआत से बिटकॉइन ने 80 प्रतिशत की भारी रैली दर्ज की गई थी। बिटकॉइन पिछले हफ्ते 46,000 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया और पिछले हफ्ते 49,000 डॉलर के दो साल के उच्चतम स्तर पर था, जब बिटकॉइन ईटीएफ ने अमेरिका में कारोबार करना शुरू किया। कॉइन्डेस्क की रिपोर्ट के अनुसार, बिटकॉइन ईटीएफ न्यूज के बाद क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनबेस के शेयरों में 7.4 प्रतिशत की गिरावट आई। बाजार रिपोर्ट में कहा गया, कि अब महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या बाजार ऊपर की गति बरकरार रख सकता है।

32,000 डॉलर तक भाव आने का अनुमान 

रिसर्च फर्म क्रिप्टोक्वांट ने पिछले महीने भविष्यवाणी की थी कि ईटीएफ मंजूरी के बाद बिटकॉइन 32,000 डॉलर तक गिर जाएगा। अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने पिछले हफ्ते कई स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दे दी और इस फैसले के साथ, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी वैश्विक वित्तीय प्रणाली में शामिल हो गई। उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिका में स्पॉट बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) की मंजूरी न केवल एक परिपक्व बाजार का प्रतीक है, बल्कि नियामक अधिकारियों के समर्थन का भी प्रतीक है। कुछ विश्लेषकों के अनुसार, स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ में 100 बिलियन डॉलर के उत्पाद के रूप में विकसित होने की क्षमता है।

इनपुट:आईएएनएस

Latest Business News